Move to Jagran APP

Father's Day 2024: क्यों सेलिब्रेट किया जाता है 'फादर्स डे', जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत

हर साल जून महीने के तीसरे संडे को दुनियाभर में फादर्स डे (Fathers Day) सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे मनाने की शुरुआत कब और कहां से हुई थी? बता दें पिता को समर्पित यह दिन पहली बार अमेरिका की रहने वाली एक लड़की सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) ने मनाया था। आइए जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 15 Jun 2024 10:01 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 10:01 PM (IST)
क्यों हर साल मनाया जाता है ‘फादर्स डे’, बेहद रोचक है इसका इतिहास (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Father's Day 2024: जिंदगी में पिता की अहमियत किसी से छिपी बात नहीं है। उनके प्यार और त्याग के प्रति आभार जताने और उन्हें  स्पेशल फील करवाने के लिए हर साल जून महिने के तीसरे रविवार को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। पिता का कर्ज चुका पाने वैसे तो पूरी जिंदगी ही कम है, लेकिन अमेरिका की रहने वाली एक लड़की सोनोरा स्मार्ट डोड की ओर से पेश किए गए इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे बेहद खास वजह छिपी है। आइए जानें कब और कैसे हुई थी इसे मनाने की शुरुआत और क्या है इसका महत्व।

क्यों मनाया जाता है 'फादर्स डे'

पहली बार ‘फादर्स डे’ वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में मनाया गया था, जिसका प्रस्ताव सोनोरा स्मार्ट डॉड ने दिया था। दरअसल, सोनोरा की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही पांच अन्य भाई-बहनों के साथ सोनोरा को मां और बाप दोनों का प्यार दिया था। बच्चों के पालन-पोषण से लेकर उनके प्रति प्यार, त्याग और समर्पण देकर सोनोरा ने मां के लिए मनाए जाने वाले दिन यानी ‘मदर्स डे’ की तरह ही पिता के प्रति प्रेम और स्नेह जाहिर करने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की।

यह भी पढ़ें- अभी तक नहीं खरीद पाए हैं फादर्स डे का गिफ्ट, तो ये रहे कुछ परफेक्ट ऑप्शन्स

दिलचस्प है इतिहास

सबसे पहले सोनोरा के दिमाग में ही इस बात का ख्याल आया था कि मां की तरह कम से कम एक दिन पिता के लिए भी जरूर होना चाहिए। सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में पड़ता था। ऐसे में, उन्होंने जून में इस फादर्स डे को मनाने की याचिका दायर की और इसे लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए खूब कैंप भी लगाए। फाइनली उनकी यह मांग पूरी हुई और 19 जून 1910 को पहला 'फादर्स डे' मनाया गया। 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे संडे को मनाने का ऐलान किया था। आगे चलकर इसे पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में मान्यता मिली और 1972 में इसे अवकाश भी घोषित कर दिया गया।

फादर्स डे का महत्व

माता-पिता के प्यार और त्याग को शब्दों में बयां कर पाना या इसे चुका पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है। ऐसे में, ‘फादर्स डे’ पिता के समर्पण और प्यार के प्रति सम्मान और खुशी जाहिर करने का दिन है। इस मौके पर लोग अपने पिता के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए अपनी-अपनी तरह से कोशिश करते हैं। ऐसे में, उन्हें गिफ्ट देने से लेकर उनके साथ समय बिताने और जिंदगी में पिता की अहमियत को याद दिलाने के लिहाज से यह दिन दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है।  

यह भी पढ़ें- पापा के साथ बनानी है मां जैसी बॉन्डिंग, तो यहां बताए टिप्स आएंगे आपके काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.