Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक-सी रोटियां खाकर ऊब चुका है मन, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चपाती; Weight Loss में भी मिलेगा जबरदस्त फायदा!

खानपान में गेहूं की रोटी तो आम बात है लेकिन अगर आप भी इसे रोजाना खाकर बोर हो चुके हैं या वेट लॉस के लिहाज से कोई हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं तो यहां हम आपको 5 बेहतरीन रोटियों (Chapati for Weight Loss) के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होती हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 08 Jul 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने में बेहद कारगर हैं ये 5 तरह की रोटियां (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chapati for Weight Loss: जब गेहूं की सादी रोटी खाने का दिल न करे, तो आप क्या करते हैं? अगर आपका जवाब है कि चावल खाना पसंद करते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसी रोटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार होती हैं। ऐसे में, आप हर रोज वही एक-सी रोटी खाने से भी बच सकते हैं और डाइट में कुछ हेल्दी भी शामिल किया जा सकता है। आइए जानें।

डिटॉक्स रोटी

वेट लॉस और मूड चेंज करने के हिसाब से डिटॉक्स रोटी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आपको मौसमी सब्जियां लेनी हैं और उन्हें मैश करके आटे के साथ मिलाकर गूंद लेना है। बता दें, कि इस आटे से बनी रोटियां कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

चुकंदर की रोटी

आप गेहूं की रोटी को चुकंदर का ट्विस्ट भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको चुकंदर उबालनी होगी और इसे ब्लेंड करके आटे के साथ मिक्स करके रोटियां बनानी होंगी। इसमें आप अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च भी एड कर सकते हैं, जिससे इसका स्वाद गजब हो जाता है और चुकंदर का कसैलापन भी महसूस नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- गेहूं की रोटी से आप भी हो गए हैं बोर? अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 5 तरह की रोटियां, तो सेहत भी हो जाएगी चकाचक

मल्टीग्रेन रोटी

लंच या डिनर में मल्टीग्रेन रोटी यानी जौ, चना, ओट्स, रागी और ज्वार से बनी रोटी भी ट्राई की जा सकती हैं। इन रोटियों का आटा आप दूध की मदद से भी गूंथ सकते हैं और अगर आप चाहें, तो इसमें थोड़ा पोर्शन गेहूं का भी मिला सकते हैं।

लौकी की रोटी

वेट लॉस के लिहाज से लौकी यानी घीया की रोटी भी काफी फायदेमंद होती है। कम ही लोग जानते हैं, कि लौकी को उबालकर इसे पीसकर आटे के साथ मिलाने से बेहद स्वादिष्ट रोटियां तैयार हो जाती हैं।

पालक की रोटी

यह रोटी भी स्वाद और सेहत दोनों लिहाज से बढ़िया होती है। इसके लिए आपको सबसे पहले पालक को उबालना है और फिर इसे पीसकर आटे के साथ मिलाकर गूंथ लेना है। खास बात है कि जिस पानी में आप पालक उबालेंगे, उसे भी फेंकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उसी के पानी से आप इन रोटियों का आटा गूंद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए खाएं ये चीजें, Weight Loss में भी मिलेगी मदद