Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज ही अपना लें 10 छोटी-छोटी आदतें, दिमाग बन जाएगा कंप्यूटर जैसा तेज, नहीं होगी भूलने की बीमारी

अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए हम काफी कुछ करते हैं लेकिन इन सब में अक्सर हम अपने दिमाग की सेहत (Brain Health) को भूल जाते हैं। इसके कारण कमजोर याददाश्त फोकस कम होना जैसी कई परेशानियों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हम आपको रोज की कुछ ऐसी आदतों (Healthy Habits for Brain) के बारे में बताने वाले हैं जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
दिमाग को तेज बनाती हैं ये आदतें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Health: दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। ये हमारी भावनाओं और सभी बॉडी फंक्शन्स को कंट्रोल करता है। इसलिए दिमाग को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। हालांकि, अक्सर सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाने वाला बॉडी पार्ट भी यही है। हम अपने शरीर के दूसरों अंगों को फिट रखने के लिए खूब मेहनत करते हैं, लेकिन जब बात दिमाग की आती है, तो उसे अनदेखा कर देते हैं। इसके लिए याददाश्त कमजोर होना, फोकस कम होना और डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए अपने दिमाग को तेज और चुस्त रखने के लिए कुछ आदतों (Daily Habits for Sharp Brain) को अपना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम 10 रोजमर्रा की ऐसी आदतें बता रहें हैं, जो आपके दिमाग को तेज बना सकती हैं।

पूरी नींद लें

नींद हमारे दिमाग को रिकवर करने में मदद करती है और दिनभर में हासिल हुई जानकारी को स्टोर करने के लिए भी ये जरूरी है। इसलिए रोजाना 7-9 घंटे की नींद लेने का कोशिश करें।

नियमित एक्सरसाइझ करें

एक्सरसाइज दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी होने से बचाव होता है। इसलिए रोज कम से कम 30 मिनट की मॉडिरेट एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें: Sharp Brain के लिए रोजाना खाएं ये 5 सीड्स, नहीं होगी भूलने की बीमारी!

हेल्दी डाइट खाएं

एक हेल्दी डाइट जो फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर हो, दिमाग को जरूरी पोषक तत्व देती है। इसलिए डाइट में सुधार करें और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे मछली, अखरोट और चिया सीड्स खाएं।

मेंटल एक्सरसाइज करें

पहेड़ियां, सुडोकू, और शतरंज जैसी एक्टिविटीज दिमाग को चैलेंज देती हैं और रीजनिंग स्किल्स को बढ़ावा देती हैं। इसलिए नई चीजें सीखने के लिए समय निकालें, जैसे एक नया भाषा या कोई नया इंस्ट्रुमेंट।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन तनाव कम करने और मन को शांत करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना कुछ मिनट, जैसे 5-10 मिनट मेडिटेशन करने की प्रैक्टिस करें।

पूरी तरह हाइड्रेटेड रहें

दिमाग को भी हेल्दी रखने के लिए पानी की जरूरत है। इसलिए दिन भर भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

सोशल कनेक्शन बनाएं

दूसरों के साथ बातचीत करने से दिमाग को एक्टिव रखने में मदद मिलती है। इसलिए दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं। अपने पड़ोसियों या सहकर्मियों से बात करें।

नेचुरल लाइट में समय बिताएं

नेचुरल लाइट नींद के पैटर्न को नियमित करने में मदद करती है और मूड को बेहतर बनाती है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह के समय बाहर सूरज की रोशनी में वक्त बिताएं

स्क्रीन टाइम सीमित करें

ज्यादा स्क्रीन टाइम आंखों की थकान और नींद की समस्याओं का कारण बन सकता है। जो दिमाग की सेहत को प्रभावित करते हैं। इसलिए कंप्यूटर, मोबाइल फोन और टीवी के सामने कम समय बिताएं।

स्ट्रेस मैनेज करें

तनाव दिमाग के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करने की तकनीकों जैसे योग, ध्यान या गहरी सांस लेने की प्रैक्टिस करें।

यह भी पढ़ें: चीजें इधर-उधर रखकर भूलने लगे हैं, तो इसके पीछे हो सकती हैं ये 8 आदतें जिम्मेदार, आज ही कर लें इनमें सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।