Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diet In Winters: सर्दियों में रहना चाहते हैं सेहतमंद, तो इन हेल्दी चीजों से करें दिन की शुरुआत

सर्दियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ठंड के मौसम में कई लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर आप इस सीजन खुद को फिट रखना चाहते हैं तो रोज सुबह चाय-कॉफी की जगह इन हेल्दी चीजों का सेवन करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 13 Jan 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में इन हेल्दी चीजों से करें दिन की शुरुआत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diet In Winters: बीते कुछ समय से ठंड का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग में खुद को ठंड से बचाने के लिए चाय-कॉफी सेवन बढ़ा देते हैं। भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में चाय और कॉफी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। ऐसे में ठंड का मौसम आते ही कई लोग ज्यादा मात्रा में चाय-कॉफी पीने लगते हैं। कुछ लोग तो इनके इतने शौकीन होते हैं कि वह अपने दिन की शुरुआत भी चाय-कॉफी के एक कप के साथ करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से आप कब्ज, गैस, पेट दर्द जैसी कई समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी हेल्दी चीजों के बारे में, जिसके साथ अपने दिन की शुरुआत कर आप दिन भर उर्जा से भरे रह सकते हैं।

गर्म पानी

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गर्म पानी से करते हैं, तो इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने न सिर्फ आपका पेट अच्छे से साफ होगा, बल्कि सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या से भी आप खुद को बचा सकेंगे।

केला

रोज सुबह खाली पेट केला खाने से आप पाचन संबंधी कई समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। केले में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं। इसके अलावा केले में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

भीगी हुई किशमिश

सर्दियां आते ही हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने की वजह से हम सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाएंगे, तो इसकी आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी6, कैल्शियम बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

भीगे बादाम

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फास्फोरस से भरपूर बादाम हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट बादाम खाने से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से आप डायबिटीज, पीसीओडी और खराब नींद जैसी समस्याओं से खुद को दूर रख सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik