Move to Jagran APP

मेमोरी लॉस का कारण बन सकता है Alzheimer, डॉक्टर के बताए इन तरीकों से करें अपना बचाव

इन दिनों कई सारे लोग विभिन्न शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। Alzheimer disease इन्हीं में से एक है जो डिमेंशिया का एक प्रकार है। दुनियाभर में कई लोग इस समस्या से परेशान हैं। अल्जाइमर एक डिजनरेटिव ब्रेन डिसऑर्डर है जिसमें धीरे-धीरे मेमोरी लॉस होती है। ऐसे में इससे बचाव और इससे राहत पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 05 Jul 2024 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 04:10 PM (IST)
इन तरीकों से करें अल्जाइमर से बचाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल चुकी है। गलत खानपान और बढ़ते वर्कप्रेशर की वजह से इन दिनों लोग कई समस्याओं का शिकार होने लगे हैं। डिमेंशिया इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे दुनिया भर में लगभग 55 मिलियन लोग प्रभावित है। इनमें से करीब 70 प्रतिशत को अल्जाइमर का शिकार है, जो डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार है। अल्जाइमर एक डिजनरेटिव ब्रेन डिसऑर्डर है, जिसमें धीरे-धीरे मेमोरी लॉस होती है।

इस स्थिति में व्यक्ति अक्सर अपना सामान खो सकता है, बार-बार एक ही सवाल पूछ सकता है, पहचान की जगहों का रास्ता भूल सकता है, एक साथ कई काम करने में कठिनाई होती है और व्यवहार संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में इस बीमारी से बचाव के लिए उपायों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने मणिपाल हॉस्पिटल, गोवा में न्यूरोलॉजी सलाहकार डॉ. पारुल दुबे से बातचीत की।

यह भी पढ़ें-  Heart Disease को दूर रखेंगे ये विटामिन्स, नसों से जमा जिद्दी प्लाक को कर देंगे साफ

अल्जाइमर डिजीज के कारण

डॉक्टर बताते हैं कि अल्जाइमर डिजीज के होने के कारणों का ठीक-ठीक पता नहीं है। हालांकि, कई कारक इसमें योगदान दे सकते हैं, जिनमें पर्यावरण, आनुवंशिक और जीवनशैली से संबंधित कारकों आदि शामिल है। इनमें से आनुवंशिक कारक दुर्लभ हैं। कुछ शोध से पता चला है कि स्वस्थ वजन और शारीरिक रूप से एक्टिव लाइफस्टाइल को फॉलो करने से डिमेंशिया का खतरा कम होता है। इसके अलावा अपनी लाइफस्टाइल में अन्य जरूरी बदलाव करने से भी अल्माइजर से राहत पाई जा सकती है।

कैसे करें अल्जाइमर डिजीज से बचाव

फिजिकल एक्टिविटी जैसे जोड़ों और मांसपेशियों की हल्की स्ट्रेचिंग, आसान योग मुद्राएं, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, पैदल चलना, जॉगिंग, साइकलिंग, स्वीमिंग आदि की मदद से अल्माइजर से बचाव किया जा सकता है। साथ ही इस समस्या से बचाव के लिए आहार और पोषण का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। इसके लिए अपनी डाइट में सब्जियों और फलों के रूप में पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,फैट और फ्लूइड शामिल जरूर करें।

इन तरीकों से करें अल्जाइमर डिजीज से डील

इन सबके अलावा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने, शराब के अत्यधिक सेवन से बचने और धूम्रपान से परहेज करने से भी डिमेंशिया के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने के लिए पर्याप्त और पूरी नींद बेहद जरूरी है। अपने दिमाग को हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए आप क्रॉस-वर्ड पहेलियां, सुडोकू और ऑप्टिकल इल्युजन जैसी माइंड एक्टिविटी की मदद भी ले सकते हैं।

मेमोरी लॉस से ऐसे बचें

अल्जाइमर या डिमेंशिया के दौरान अक्सर व्यक्ति की याददाश्त कमजोर या मेमोरी लॉस हो जाता है, जिसकी वजह से चीजों को याद रखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपनी मेमोरी मजबूत करने के लिए सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने, दोस्तों और परिवार के साथ रहने, अच्छी किताबें पढ़ने और लिखने और आदि से अपने मेमोरी को स्टोर करने में काफी मदद मिल सकती है। एंग्जायटी, डर, डिप्रेशन आदि भी इस समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए जितना संभव हो आराम करना और तनाव कम करना करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- केरल में Brain Eating Amoeba ने ली बच्चे की जान, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.