Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजी हैं तो क्या हुआ? चलते-फिरते इन 5 चीजों का करें सेवन, Belly Fat तेजी से होने लगेगा कम

हम सभी जानते हैं कि पेट की चर्बी (belly fat) को कम करना कितना मुश्किल होता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप बिना कड़ी मेहनत के यानी बिना कठोर डाइट या एक्सरसाइज के भी अपने आहार में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके पेट की चर्बी को कम (quick weight loss) कर सकते हैं? जी हां आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
Quick Weight Loss Tips: बिजी रहते हुए भी तेजी से घटा सकते हैं पेट पर जमी चर्बी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कई लोग वजन कम करने (weight loss) के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन अक्सर पेट की चर्बी ही जिद्दी बनी रहती है। व्यस्त जीवनशैली में जिम जाना और खान-पान पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना जिम गए और बिना कड़ी डाइट के भी पेट की चर्बी कम (reduce belly fat fast) कर सकते हैं? जी हां, बस अपने आहार में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके आप अपने पेट को फ्लैट बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित करता है, जिससे पेट फूलने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा नारियल पानी शरीर में ब्लड फ्लो को तेज करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर का फैट कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा नारियल पानी में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जैसे कि मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी, जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। इसलिए, अगली बार जब आपको एनर्जी की जरूरत महसूस हो तो एनर्जी ड्रिंक की जगह नारियल पानी को ही चुनें।

केला

केला सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जब आप केला खाते हैं तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में रेशे होते हैं। ये रेशे आपके पेट को साफ रखते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, केले में विटामिन बी6 भी होता है जो हमें ऊर्जा देता है। जब हमारे पास ऊर्जा होती है, तो हम व्यायाम कर सकते हैं और कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, केले में थोड़ी मीठास भी होती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम कर रहे हैं तो आपको केले को कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Belly Fat कम करने के लिए नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत, बस घर पर ही रोज करें ये 5 योगासन

हर्बल टी

पेट की जलन और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हर्बल चाय एक बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह टहलने से पहले एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स न सिर्फ पाचन को दुरुस्त करते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, नींबू पानी भी एक अच्छा विकल्प है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और पाचन को बेहतर बनाता है।

खीरा

खीरे में लगभग 70% पानी होता है, जो इसे शरीर को डिटॉक्स करने में काफी मदद करता है। जब आप खीरा खाते हैं, तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसके अलावा, खीरे में रेशे (फाइबर) भी होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। खीरे में कुछ ऐसे विटामिन भी होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए आप जितना चाहें उतना खीरा खा सकते हैं। आप इसे सलाद, सैंडविच या जूस में भी मिलाकर खा सकते हैं।

अदरक

अदरक सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला ही नहीं है, बल्कि यह वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। अदरक में कई ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। अदरक में एक खास तत्व होता है जिसे जिंजरोल कहते हैं। यह तत्व हमारे शरीर की मशीनरी को तेजी से चलाने में मदद करता है, जिससे हम ज्यादा कैलोरी जला पाते हैं। साथ ही, अदरक खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे हमें बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती और हम कम खाते हैं। बता दें, अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं। सूजन से वजन बढ़ता है, इसलिए अदरक इसे कम करके वजन घटाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- एक महीने तक चीनी नहीं खाएंगे आप, तो हैरान कर देंगे शरीर में होने वाले 5 बदलाव

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।