Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस वजह से व्यक्ति को अपना शिकार बनाती है Alzheimer’s Disease, एक्सपर्ट के बताए तरीकों से रखें अपना ख्याल

Alzheimer’s Disease एक ब्रेन कंडीशन है जो अक्सर बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को अपना शिकार बनाता है। इसकी वजह से अक्सर याददाश्त कमजोर हो जाती है और सोचने-सीखने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल World Alzheimer’s Day मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस बीमारी वजह और इससे बचने के तरीके।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
कैसे करें अल्जाइमर से बचाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और अन्य कई वजहों से इन दिनों लोगों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य काफी प्रभावित होने लगा है। खासकर उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति को कई तरह की मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अल्जाइमर डिजीज (Alzheimer’s Disease) इन्हीं में से एक है, जो अक्सर बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को अपना शिकार बनाती है। इसकी वजह से चीजें याद रखना मुश्किल हो जाता है। सोचने और सीखने की क्षमता में कमी होने लगती है।

यह एक ऐसी समस्या है, जो व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन को भी काफी प्रभावित करती है। ऐसे में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 21 सितंबर को World Alzheimer’s Day मनाया जाता है। इस मौके पर हमने फोर्टिस अस्पताल,नोएडा, निदेशक-न्यूरोलॉजी डॉ.विनित बंगा से बातचीत की और जानने की कोशिश की, कि इन वजहों से यह समस्या होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  अल्जाइमर का संकेत हो सकती है धीरे-धीरे कम हो रही याददाश्त, डॉक्टर से समझें कितनी खतरनाक है यह बीमारी

अल्जाइमर डिजीज के कारण

डॉक्टर बताते हैं कि अल्जाइमर डिजीज मुख्य रूप से ब्रेन में असामान्य प्रोटीन जैसे अमाइलॉइड प्लाक और टाउ टैंगल्स के जमा होने के कारण होता है, जिससे ब्रेन सेल्स मर जाती हैं। हालांकि, इसका सटीक कारण अज्ञात है। आमतौर पर उम्र, जेनेटिक और सिर में चोट के इतिहास जैसे कारक इस बीमारी के होने में अहम योगदान देते हैं। इसके अलावा पुरानी सूजन, हाई ब्लड प्रेशर, धूम्रपान, खराब डाइट और शारीरिक गतिविधि की कमी जैसे लाइफस्टाइल फैक्टर भी इस बीमाकी के जोखिम को बढ़ाते हैं।

कैसे करें अपना बचाव

  • अल्जाइमर को रोकने के लिए एक ब्रेन हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना बेहद जरूरी है। इसके लिए रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है, जिससे ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ता है।
  • साथ ही फिजिकल एक्सरसाइज की मदद से कॉग्नेटिव फंक्शन को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बैलेंस्ड डाइट लें, जिससे ब्रेन सेल्स डैमेज होने से बचाया जा सके।
  • पढ़ने, पहेलियां सुलझाने और लोगों से मेलजोल बढ़ाने से भी कॉग्नेटिव रिर्जव को मजबूत किया जा सकता है।
  • डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी कंडीशन को मैनेज करना, धूम्रपान से बचना और कम शराब पीना भी इसके जोखिम को कम करता है।
  • शुरुआती रोकथाम और एक एक्टिव लाइफस्टाइल अल्जाइमर डिजीज के खतरे को कम करने में काफी हद तक मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें-  बुढ़ापे में नहीं होना चाहते Alzheimer's का शिकार, तो आज ही लाइफस्टाइल में कर लें 6 बदलाव