Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज ही के दिन हुई थी Super Mario बनाने वाली कंपनी की शुरुआत, अब तक बेच चुकी है 550 करोड़ से ज्यादा Video Games

साल 1889 में आज ही के दिन फुसाजिरो यामाउची ने जापान में निनटेंडो (Nintendo) की स्थापना की थी। 135 साल बाद भी निनटेंडो दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम कंपनियों में से एक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मारियो (Super Mario) डोंकी कांग और पोकेमोन जैसे मशहूर गेम्स बनाने वाली इस कंपनी ने दुनियाभर में 550 करोड़ से ज्यादा वीडियो गेम बेचे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 23 Sep 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
Super Mario बनाने वाली कंपनी निनटेंडो ने पूरे किए 135 साल...(Image Source: Youtube)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि मारियो (Super Mario) और पोकेमोन (Pokémon) जैसे मशहूर गेम्स बनाने वाली कंपनी निनटेंडो 23 सितंबर 1889 यानी आज ही के दिन 135 साल पहले शुरू हुई थी? बता दें, निनटेंडो (Nintendo) ने दुनियाभर में 550 करोड़ से ज्यादा वीडियो गेम बेचे हैं, जिनमें से मारियो इतना लोकप्रिय है कि उसका अपना एक दिन भी है। जी हां, मारियो गेम की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हर साल 10 मार्च को मारियो डे मनाया जाता है। यह ऐसा पहला वीडियो गेम किरदार है जिस पर फिल्म भी बन चुकी है। आइए निनटेंडो कंपनी की स्थापना के मौके पर जानते हैं इस कंपनी से जुड़ी कुछ खास बातें।

आज के दिन 'निनटेंडो' ने रचा था इतिहास

आज, 23 सितंबर 1889 के दिन जापान में एक ऐतिहासिक घटना घटी थी। फुसाजिरो यामाउची ने निनटेंडो कंपनी की नींव रखी थी। 135 साल बाद भी, निनटेंडो दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम कंपनियों में से एक है। यह वह कंपनी है जिसने मारियो, डोंकी कांग, पोकेमोन जैसे अमर किरदारों को जन्म दिया और लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाई। निनटेंडो ने न केवल मनोरंजन का एक नया आयाम स्थापित किया, बल्कि वीडियो गेम उद्योग को भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

यह भी पढ़ें- 3000 सालों से चीन में मनाया जा रहा है Mooncake Festival, प्रकृति और चंद्रमा से है गहरा नाता

मारियो सीगल से सुपर मारियो तक

कौन सोच सकता था कि एक किराए के विवाद से एक ऐसा किरदार पैदा होगा जो दुनिया भर में बच्चों और बड़ों का प्रिय बन जाएगा? 1981 में, निनटेंडो अमेरिका में एक नई शुरुआत कर रहा था। उस समय कंपनी ने जो इमारत किराए पर ली थी, उसके मालिक मारियो सीगल थे। एक दिन, मारियो सीगल कंपनी के कार्यालय में आए और किराए के पैसे न चुका पाने पर काफी गुस्सा हुए। यह घटना इतनी अनोखी थी कि कंपनी ने अपने नए गेम के एक किरदार का नाम मारियो रखने का फैसला किया।

शुरुआत में, मारियो सिर्फ एक छोटा सा किरदार था। लेकिन 1990 के दशक में, सुपर मारियो गेम्स की सफलता के साथ, यह किरदार दुनिया भर में एक सनसनी बन गया। मारियो के साहस, मज़ाकिया अंदाज़ और हमेशा जीतने की इच्छाशक्ति ने लाखों लोगों का दिल जीत लिया।

यह भी पढ़ें- Mental Health को बिगाड़ रही सोशल मीडिया की चकाचौंध, जिंदगी की खुशियां भुलाकर मोबाइल पर वक्त बिता रहे लोग