Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिलाई और बुनाई है Mental Health के लिए वरदान! स्टडी में पता चला क्या है इसका राज

आर्ट और क्राफ्ट को अक्सर खाली टाइम पास करने के रूप में देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं आर्ट और क्राफ्ट कैसे आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
आर्ट और क्राफ्ट से बेहतर होती है Mental Health (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Art And Craft For Mental Health: कल्पना कीजिए, आप एक खाली कैनवास के सामने खड़े हैं और आपके ब्रश में रंगों की दुनिया बस समा गई है। या फिर, आपकी उंगलियां एक सुई और धागे को थामे हुए हैं, और आप अपनी कल्पना को एक सुंदर पैटर्न में बुन रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्रिएटिव एक्टिविटीज सिर्फ मनोरंजन ही नहीं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य श्(Mental Health) के लिए भी एक अनमोल तोहफा हो सकती हैं?

एक अध्ययन ने इस बात की पुष्टि होती है कि आर्ट और क्राफ्ट, जैसे-सिलाई, बुनाई, क्रोसेटिंग आदि न केवल मनोरंजक हैं, बल्कि वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। ब्रिटेन में 7,000 से अधिक लोगों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि जो लोग आर्ट और क्राफ्ट में लगे रहते हैं, वे ज्यादा खुश, संतुष्ट और जीवन में ज्यादा सकारात्मकता महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्यों एंग्जायटी से पेट हो जाता है खराब? हैरान कर देगी इसकी वजह

आर्ट और क्राफ्ट कैसे करता है मन को खुश?

  • तनाव कम करने का अचूक नुस्खा- जब हम आर्ट और क्राफ्ट में लगे होते हैं, तो हमारा ध्यान पूरी तरह से उस काम पर फोकस हो जाता है। इससे हम अपनी रोजमर्रा की चिंताओं और तनाव से दूर हो जाते हैं। यह एक तरह का मेडिटेशन है, जो हमारे मन को शांत करता है।
  • क्रिएटिविटी को मिलते हैं पंख- आर्ट और क्राफ्ट हमें अपनी क्रिएटिविटी को दर्शाने का मौका देते हैं। जब हम कुछ नया बनाते हैं, तो हमें एक खास संतुष्टि मिलती है।
  • आत्मविश्वास को बढ़ावा देना- जब हम अपनी क्रिएटिविटी के जरिए कुछ खूबसूरत बनाते हैं, तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। हमें लगता है कि हम कुछ भी कर सकते हैं।
  • भावनाओं को व्यक्त करने का माध्यम- आर्ट और क्राफ्ट हमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक सुरक्षित और असरदार तरीका है। जब हम शब्दों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असफल होते हैं, तो हम उन्हें अपनी कला में उतार सकते हैं।

दादी-नानी की खुशी का राज

आपने शायद अपनी दादी या नानी को कढ़ाई या बुनाई करते हुए देखा होगा। यह कोई इत्तेफाक नहीं है कि वे हमेशा इतनी खुश और संतुष्ट लगती हैं। कई स्टडीज से पता चला है कि बुजुर्ग महिलाएं आर्ट और क्राफ्ट में लगे रहकर अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, 74% महिलाओं ने माना कि आर्ट और क्राफ्ट से जुड़ी गतिविधियों ने उन्हें तनाव कम करने और चिंता से मुक्त रहने में मदद की है।

यह भी पढ़ें: वर्कप्रेशर से बिगड़ रही है Mental Health, तो आज से ही रोज सुबह करना शुरू कर दें मेडिटेशन