Move to Jagran APP

कितना ही अच्छा दोस्त या करीबी क्यों न हो, इन टॉपिक्स पर उन्हें टोकने की गलती बन सकती है रिश्ते में दरार की वजह

बात करना एक कला है। इस कला से आप सामने वाले को इंप्रेस भी कर सकते हैं और दुखी भी। इसलिए तो घर के बड़े- बुजुर्ग तोल-मोल कर बोलने की सलाह देते हैं। आपकी बातचीत से कोई हर्ट न हो इसके लिए किन बातों को लेकर बहुत ज्यादा पूछताछ नहीं करनी चाहिए इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 26 Jun 2024 01:28 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 01:28 PM (IST)
इन चीजों को लेकर लोगों को रोेके-टोके नहीं (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। याद है बचपन में जब कोई किसी काम से बाहर जा रहा होता था, तो हमारे पेरेंट्स या घर के बड़े उसे पीछे से टोकने को मना करते थे। ऐसा माना जाता है कि इससे काम में अड़चनें आ सकती हैं या कोई अनहोनी हो सकती है। जिसे आज भी माना और फॉलो किया जाता है। बचपन में जहां किसी के टोकने से सीख मिलती थी और इसे हम पॉजिटिव लेते थे, वहीं अब ऐसा नहीं है। खैर ये सिचुएशन पर भी डिपेंड करता है। जैसे- ऑफिस में काम को लेकर बहुत ज्यादा रोक-टोक गुस्सा और एंग्जाइटी बढ़ाने का काम करता है, तो वहीं पर्सनल चीजों में रोक-टोक आजादी छीनने का एहसास कराती है। 

टोकना आपके लिए भले ही मामूली सी बात हो, लेकिन इससे सामने वाला परेशान हो सकता है, स्ट्रेस में आ सकता है और कई बार तो ओवरथिकिंग की वजह से डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है। किन चीजों को लेकर व्यक्ति को कभी नहीं टोकना चाहिए, आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

शादी या डाइवोर्स को लेकर

किसी की शादी क्यों नहीं हो रही या क्यों उनका डाइवोर्स हो गया, इसे लेकर बार-बार किसी को टोकना सही नहीं। आपके लिए हो सके ये महज एक टॉपिक हो, लेकिन सामने वाले के लिए ये लाइफ का एक हिस्सा है, तो आपकी ऐसी बातें उसे हर्ट दुखी कर सकती हैं।

स्किन या हेयर प्रॉब्लम्स को लेकर

अगर कोई व्यक्ति स्किन या बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहा है, तो बार-बार उसकी इस प्रॉब्लम के बारे में पूछकर उसे और ज्यादा परेशान न करें। टोकने से वो और ज्यादा स्ट्रेस में आ सकते हैं।

वजन को लेकर

किसी के कम या ज्यादा वजन को लेकर भी कमेंट न करें। ये एक तरह से बॉडी शेमिंग है और दूसरा सामने वाले को इसका बुरा लग सकता है। लोगों को अपनी बॉडी के बारे में अच्छी तरह से पता होता है। ये उनका डिसीजन है कि उन्हें वजन कैसे कम करना है या बढ़ाना है।

ये भी पढ़ेंः- दुबले-पतले शरीर को देखकर अब नहीं चिढ़ाएंगे लोग! आज से ही खाएं ये 5 चीजें

बच्चों को लेकर

आपके बच्चे क्यों नहीं हो रहे या आप कब फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं, इससे आपको कोई मतलब नहीं होना चाहिए। बच्चे पैदा करना आज के जमाने में बहुत बड़ा डिसीजन है, तो ये डिसीजन कपल्स को ही लेने दें। पूछकर उनका बेवजह का स्ट्रेस न बढ़ाएं।

पर्सनैलिटी को लेकर

ऐसे क्यों खाते हैं, ऐसे क्यों चलते हो, बोलते हो, कपड़े पहनते हो....इन सबको लेकर भी रोक-टोक अच्छी बात नहीं। हर किसी की पर्सनैलिटी अलग होती है और उसे पूरा हक है अपने हिसाब से इस दुनिया में रहने और जीने का।

ये भी पढ़ें- एक तरफा प्यार के ऐसे साइड इफेक्ट्स, जो Mental Health के साथ आपके वर्तमान और फ्यूचर को भी कर सकते हैं खराब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.