Move to Jagran APP

जब कपल्स की Income में हो बहुत ज्यादा गैप, तो इन तरीकों से सुलझाएं रुपए-पैसों को लेकर होने वाली बहसबाजी

आर्थिक असमानता रिश्ते में टकराव और अलगाव की बहुत बड़ी वजह बन सकती है। अपने पैसों को लेकर हर कोई सेंसिटिव होता है और फ्री होता है। कितना खर्च करना है कितना बचाना है इसे लेकर उसे किसी की दखलअंदाजी पसंद नहीं आती लेकिन अगर ये चीज आपकी शादीशुदा जिंदगी को प्रभावित कर रही हैं तो इस पर ध्यान देने की है जरूरत।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 01 Jul 2024 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 03:09 PM (IST)
रिलेशनशिप में होने वाले झगड़ों से निपटने के तरीके (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिलेशनशिप में कपल्स के बीच डेली रूटीन. खानपान जैसी छोटी-मोटी चीजों पर तो लड़ाई-झगड़े होते ही हैं, साथ ही अगर दोनों वर्किंग हैं तो टाइम और पैसे भी कई बार बड़े मुद्दे बन जाते हैं। खासतौर से जब इनकम गैप ज्यादा हो। पैसों को लेकर होने वाली बहसबाजी कई बार पर्सनल अटैक में बदल जाती है, जिससे सिचुएशन बहुत ज्यादा बिगड़ सकती है। हालांकि थोड़ी समझदारी से आप इस गंभीर सिचुएशन को आसानी से डील कर सकते हैं।  

वर्किंग कपल्स के बीच तनाव की एक बहुत बड़ी वजह पैसा है। बहुत से ऐसे कपल्स हैं, जो सैलरी गैप जैसे सेंसिटिव मुद्दे को हल्के में लेते हैं और यही रिलेशनशिप में तनाव की सबसे बड़ी वजह बन जाता है। इस तनाव से निपटने में कुछ टिप्स कर सकते हैं आपकी काफी मदद।

भाषा का ख्याल रखें

अगर कभी पैसों को लेकर बहस हो, तो गुस्से में आकर ऐसी बात न बोल जाएं जिसका आपको बाद में अफसोस हो। बहसबाजी के दौरान मेरा पैसा, तुम्हारा पैसा जैसे शब्दों का इस्तेमाल ना करें। ये पार्टनर के जेहन में शर्म और असुरक्षा की भावना पैदा करने का काम करते हैं।  

खुलकर बातचीत करें

पैसे-रुपयों के टॉपिक पर खुलकर बातचीत करने से कई समस्याएं सॉल्व की जा सकती हैं। अपनी सैलेरी को लेकर किसी तरह की शर्म या असुरक्षा महसूस होती है, तो पार्टनर से शेयर करें। खुद से कुछ का कुछ न सोच लें, पार्टनर की राय लें। अगर आपकी सैलरी कम है, तो बेफिजूल के खर्चों पर रोक लगाएं, क्योंकि ये भी झगड़े की बहुत बड़ी वजह है। पार्टनर से कैसे ज्यादा से ज्यादा सेविंग कर सकते हैं, इसके बारे में डिस्कस करें।

ये भी पढ़ेंः- Manipulative पार्टनर के साथ जिंदगी निभाना नहीं है आसान, ऐसे करते हैं रिश्ते में आपका इस्तेमाल

अकेले कोई फैसला न लें

घर खरीदना हो या गाड़ी या फिर ऐसी ही कोई दूसरी चीज, तो ऐसे फैसले अकेले न लें, बल्कि पार्टनर को भी शामिल करें। अकेले फैसले लेकर अपनी सैलेरी का रौब न झाड़ें। 

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप काफी हद तक पैसों को लेकर होने वाली तकरार को सॉल्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- पहली डेट न बन जाए आखिरी, इसके लिए इन Topics से करें बातचीत की शुरुआत और जमाएं अपना इंप्रेशन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.