Move to Jagran APP

किसी के घर मेहमान बनकर जाने से पहले जान लें ये Guest Etiquettes, होस्ट भी करेंगे आपके आने का दोबारा इंतजार

किसी के घर मेहमान बनकर जाने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। किसी के भी घर जाने से पहले हम इस बारे में सोचना चाहिए कि आपके होस्ट की कोई परेशानी न हो और आपको भी बोझ जैसा महसूस न हो। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे Guest Etiquettes बताने वाले हैं जिनसे आपके होस्ट को भी आपसे मिलकर अच्छा लगेगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 30 Jun 2024 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 12:01 PM (IST)
किसी के घर जाने से पहले जान लें ये बातें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Guest Etiquettes: हमारे देश में मेहमान को भगवान माना जाता है और इसी भाव से उनका सत्कार भी किया जाता है। ऐसे में मेहमानों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वे जिसके घर मिलने या रहने जा रहे हैं, वहां उनसे साथ सम्मान के साथ व्यवहार करें और उनके काम को और ज्यादा न बढ़ाएं। ऐसा करने के लिए जरूरी है कि आपको कुछ Guest Etiquettes के बारे में पता हो। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही अनकहे नियमों के बारे में बताने वाले हैं, जो एक मेहमान को जरूर फॉलो करने चाहिए। आइए जानें।

  • अगर आप किसी के घर मिलने जा रहे हैं, तो कभी भी खाली हाथ न जाएं। हमेशा जाने से पहले साथ में कोई तोहफा जरूर लेकर जाएं। ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि गिफ्ट के लिए आप कोई महंगी चीज ही खरीदें। आप चाहें, तो उनके लिए कोई फल, मिठाई या उनके घर के लिए सजावट का सामान लेकर जा सकते हैं। इससे आपके होस्ट को भी खुशी महसूस होगी और आपको भी ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप किसी पर बोझ बन रहे हैं। साथ ही, आप सभी साथ मिलकर इसे एन्जॉय भी कर सकते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: रिश्तों में मिठास ले आती है ये आदतें, अपने पार्नटर के लिए जरूर अपनाएं

  • किसी के भी घर जाने से पहले उनसे पूछ लें कि आप इस तारीख को इतने समय पर उनके घर आना चाहते हैं, ताकि आपके होस्ट को कोई तकलीफ न हो और वे खुलकर आपके साथ समय बिता सकें। साथ ही, यह भी जरूर बताएं कि आपके साथ कितने लोग आ रहे हैं, वे कौन हैं आदि। इससे आपके होस्ट को जरूरी तैयारियां करने का समय मिल जाएगा। इसके अलावा, पहुंचने से पहले भी अपने होस्ट को इस बारे में बताएं कि आप कितनी देर में पहुंचने वाले हैं आदि। इन छोटी-छोटी बातों से आपके होस्ट को तकलीफ नहीं होगी।
  • किसी के भी घर में प्रवेश करने से पहले उनके घर के नियम-कानून के बारे में जान लें। उनके परिवार के सदस्य घर में चप्पल पहनकर जाते हैं या नहीं, यह पूछें और फिर आप भी उसी नियम का पालन करें। इससे आपके होस्ट को असहज महसूस नहीं होगा। साथ ही, उनके घर को दूसरे नियम, जैसे कितने बजे सभी सोते हैं, किस प्रकार का खाना खाते हैं आदि बातों का भी ख्याल रखें।
  • अगर आप किसी के घर कुछ दिन रुकने का प्लान बना रहे हैं, तो आप अपने साथ अपना तौलिया, पजामा और चादर साथ लेकर जाएं। ये चीजें काफी पर्सनल होती हैं, इसलिए अपने होस्ट से ये चीजें मांगना काफी शर्मिंदगी भरा हो सकता है। इसलिए इन्हें अपने साथ ये चीजें साथ लेकर जाएं।
  • आप जिसके घर में रुक रहे हैं, उनकी काम करने में मदद करें, जैसे खाने की टेबल लगाएं, टेबल साफ करने में मदद कर दें, घर का सामान लाने में मदद करें। इससे आपके होस्ट को काम में मदद भी मिलेगी और आपको भी ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप उन पर बोझ बन रहे हैं।
  • अगर अपने होस्ट के घर का बाथरूम इस्तेमाल कर रहे हैं या किचन का प्रयोग किया है, तो उन्हें गंदा न छोड़ें। किचन में जूठे बरतन न छोडे़ं और अगर आपने कुछ बनाया है, तो उसके बाद काउंटर की सफाई करें। ऐसे ही बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद टॉइलेट सीट को साफ करें और बाथरूम में कोई गंदगी न छोड़ें।
  • उनके घर से जाते समय उन्हें थैंक्यू कहें और अपने होस्ट के लिए फूल या मिठाई कुछ लाएं और उन्हें शुक्रिया कहें। इससे उन्हें भी अच्छा महसूस होगा और उन्हें लगेगा कि आप उनका सम्मान करते हैं।

यह भी पढ़ें: कितना ही अच्छा दोस्त या करीबी क्यों न हो, इन टॉपिक्स पर उन्हें टोकने की गलती बन सकती है रिश्ते में दरार की वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.