Move to Jagran APP

रिश्तों में मिठास ले आती है ये आदतें, अपने पार्नटर के लिए जरूर अपनाएं

अपने पार्टनर के साथ कई बार आपकी नोंक-झोंक होती रहती है लेकिन इससे प्यार भी बढ़ता है। हालांकि ज्यादा लड़ाई झगड़े अलगाव का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को मजबूर बनाने के लिए आपको कुछ खास बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आइए जानें कैसे आप अपने रिश्ते को और मजबूत और खास बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 29 Jun 2024 09:53 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 09:53 PM (IST)
ऐसे बढ़ाएं अपने रिश्ते की मिठास (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: रिलेशनशिप कोई भी परफेक्ट नहीं होता। एक रिश्ते में प्यार के साथ-साथ लड़ाई झगड़े होना आम बात है और ये ही रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। हालांकि, जब प्यार कम और लड़ाई-झगड़े ज्यादा होने लगे तो संभल जाना चाहिए। ऐसे में अपने पार्टनर से बात करना, उनकी सुनना और कमी को सुधारना जरूरी होता है। कई बार हम छोटी-छोटी चीजों को अनदेखा कर देते हैं, जिससे आगे चलकर वे रिलेशनशिप टूटने का कारण बन जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने रिश्ते को मजबूत और खुशहाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

बात करें

रिश्ते में खुश रहने के लिए अपने पार्टनर के साथ रोजाना कुछ देर बैठें और उनके सामने अपने विचार रखें और उनके विचारों को एहमियत दें। साथ ही, उनकी समस्याओं को समझें और भावनात्मक तौर पर उनको प्रोत्साहित करें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें: पहली डेट न बन जाए आखिरी, इसके लिए इन Topics से करें बातचीत की शुरुआत और जमाएं अपना इंप्रेशन

क्वालिटी टाइम

रिश्ते में खुश रहने के लिए एक-दूसरे को समय देना बहुत जरूरी है। रोजाना वॉक पर जाएं, साथ खाना खाएं और भी कई तरह की एक्टिविटीज कर सकते हैं। घर पर डेट प्लान, साथ मूवी देखने आदि से भी आप दोनों को साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। कोई हॉबी जैसे डांसिंग, सिंगिंग आदि साथ में करें इससे आप आगे चलकर अपने पार्टनर के साथ यादगार मेमोरी बनेंगी, जो आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएंगे।

आभार व्यक्त करें

अपने पार्टनर की प्रशंसा करना, आभार व्यक्त करना दोनों के रिश्ते को मजबूत करता है और प्यार बढ़ाता है। एक थैंक्यू आपने पार्टनर के चेहरे पर एक स्माइल ला सकता है। इससे यह भी पता चलता है कि आप अपने पार्टनर के कामों की कद्र करते हैं।

टीमवर्क

एक हैप्पी और हेल्दी रिलेशनशिप टीमवर्क से चलती है। जिम्मेदारियों को साझा करने से किसी एक पर भार नहीं पड़ता है जिससे लड़ाई-झगड़े नहीं होते। जिम्मेदारियों को बांट कर चलने से आगे चलकर पार्टनर से सपोर्ट न मिलना, दोष मड़ना जैसी शिकायत नहीं होती।

सपोर्ट

रिश्ते में एक-दूसरे का समर्थन करना और उनका आदर करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने पार्टनर के ग्रोथ में उनका साथ देना चाहे वह करियर में हो फाइनेंशियल रिश्ते को मजबूत बनाएं रखता है।

यह भी पढ़ें: बेइंतहा प्यार के बावजूद इन गलतियों के कारण हो सकता है ब्रेकअप, वक्त रहते कर लें इनमें सुधार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.