Move to Jagran APP

फैमिली के साथ घूमने के लिए अच्छी और सस्ती जगहों की कर रहे हैं तलाश, तो ये रहे कुछ शानदार ऑप्शन्स

इस साल फैमिली को कहीं घुमाने की सोच रहे हैं लेकिन ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां मस्ती भी कर सकें साथ ही वहां घूमने का खर्चा जेब पर भी भारी न पड़े तो भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं। ऋषिकेश से लेकर लोनावला मसूरी जैसी कई जगह हैं जहां आप आराम से बिता सकते हैं हफ्ते भर की छुट्टियां।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 25 Jun 2024 01:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 01:26 PM (IST)
फैमिली के साथ बजट में घूमने वाली जगहें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फैमिली ट्रिप में मजे तो बहुत आते हैं, लेकिन बजट के बारे में सोचकर कई बार प्लानिंग धरी की धरी रह जाती है। ट्रैवल, स्टे, फूड इन सबका खर्चा कई बार जेब पर बहुत भारी पड़ जाता है। अगर आपकी भी फैमिली ट्रिप सिर्फ पैसों के चलते आगे नहीं बढ़ पा रही है, तो आज हम ऐसी कुछ जगहों के बारे में आपको बताने वाले हैं, जहां आप बहुत ही कम पैसों में ले सकते हैं घूमने-फिरने का मजा। भारत में बसी इन जगहों पर बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक के लिए हैं मस्ती के ढेरों ऑप्शन्स।   

लोनावला-खंडाला 

हरी-भरी वादियां सिर्फ उत्तराखंड, हिमाचल में ही नहीं मौजूद। आप ऐसा नजारा लोनावला खंडाला हिल स्टेशन आकर भी देख सकते हैं। गर्मियों में तो ये हिल स्टेशन घूमने के लिए बेस्ट है ही, लेकिन मानसून में ये और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। यह महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। पुणे, नागपुर और मुंबई रहने वालों का तो ये फेवरट वीकेंड डेस्टिनेशन है। विध्यांचल, अरावली और सतपुड़ा की पहाड़ियां इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं। लोनावला आकर तरह-तरह की चिक्कियों का स्वाद लेना मिस न करें। मूंगफली, चना दाल के अलावा यहां स्ट्रॉबेरी की चिक्की भी मिलती है। 

ऋषिकेश

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान रहने वालों के लिए ऋषिकेश सबसे बेस्ट जगह है कम पैसों में जमकर मौज-मस्ती करने के लिए। ये जगह नेचर से लेकर एडवेंचर लवर्स और यहां तक कि सुकून भरा वेकेशन एन्जॉय करने वालों के लिए भी बेस्ट है। यहां लगभग पूरे साल ही मौसम सुहावना होता है। बच्चों और बड़ों के लिए यहां मौज-मस्ती के कई ठिकाने हैं और अगर आपके साथ सीनियर सिटीजन्स हैं, तो उन्हें भी यहां आकर अच्छा लगेगा।

ये भी पढ़ेंः- ऋषिकेश के आसपास बसी इन जगहों का इस बार बनाएं प्लान

परवाणू

हिमाचल के सोलन में स्थित परवाणू भी गर्मियों में घूमने के लिए अच्छी और सस्ती जगह है। शिवालिक पहाड़ियों को करीब से निहारना एक अलग ही तरह का एक्सपीरियंस होता है। प्राकृतिक खूबसूरती देखने के अलावा यहां किले और म्यूजियम्स भी हैं, जो बच्चों को घुमाने के लिए अच्छी जगहें हैं। परवाणू ट्रेकिंग के लिए भी काफी अच्छी जगह है। यहां काफी पुराने मंदिर भी हैं। मतलब हर उम्र के लोग यहां आकर एन्जॉय कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- खूबसूरती से भरपूर और भीड़भाड़ से दूर 'अस्कोट' है गर्मी में घूमने की शानदार जगह 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.