Move to Jagran APP

MP Budget 2024 LIVE Updates: ऊर्जा क्षेत्र के लिए 14 हजार करोड़ रुपये और पुलिस में होगी 7500 पदों पर भर्ती, बजट में हुआ एलान

MP Budget 2024 LIVE आज मध्य प्रदेश की विधानसभा में मोहन यादव की सरकार का पहला पूर्ण बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश कर दिया है। विपक्ष द्वारा सदन में भारी हंगामा किया जा रहा है। हंगामें के बीच वित्त मंत्री बजट पढ़ रहे हैं। वहीं विपक्ष द्वारा मंत्री विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग की जा रही है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 03 Jul 2024 10:04 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 01:05 PM (IST)
MP Budget 2024 LIVE Updates: मध्य प्रदेश सरकार का बजट हुआ पेश

ऑनलाइन डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बुधवार को कथित नर्सिंग कॉलेज घोटाले के मुद्दे पर विपक्षी कांग्रेस के हंगामे के बीच विधानसभा में साल 2024-25 के लिए सूबे का बजट पेश किया। नर्सिंग घोटाले को लेकर कांग्रेस विधायक सदन में हंगामा कर रहे थे। सदन में पेश किए गए बजट में राज्य सरकार की पुरानी योजनाओं को बड़े स्तर पर रुपए आवंटित किए गए हैं।

मध्य प्रदेश की बड़ी बातें

लाडली लक्ष्मी और लाडली बहना योजना के लिए 26560 करोड़ रुपए का प्रावधान।

शिक्षा के लिए 22600 करोड़ रुपए का प्रावधान।

बजट में कोई नया टैक्स नहीं है।

पुलिस आवास योजना के लिए 367 करोड़ रुपए।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ रुपए।

वन एवं पर्यावरण के लिए 4 हजार 725 करोड़ रुपए। 

स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए 21 हजार 144 करोड़ रुपए।

पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए।

मृदा सरंक्षण के लिए 30 करोड़ रुपए।

प्रदेश में 22 नए ITI संस्थान शुरू किए जाएंगे।

इंदौर, भोपाल, जबलपुर,ग्वालियर, उज्जैन और सागर में 552 ई-बसें चालई जाएंगी।

सिंहस्थ से जुड़े विकास कार्यों के लिए शुरुआती स्तर पर 500 करोड़ रुपये का प्रावधान।

नर्मदापुरम, शहडोल, बालाघाट, सागर और मुरैना में आयुर्वेद अस्पताल खुलेंगे।

पुलिस में 7500 पदों पर होगी भर्ती।

दुग्ध उत्पादकों के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान।

खाद्य प्रसंस्करण के लिए खास प्रावधान।

उज्जवला योजना के लिए 520 करोड़ रुपये का प्रावधान।

गुणवत्तापूर्ण बिजली देने का किया काम।

कृषि को लाभ का क्षेत्र बनाने की योजना।

हर घर नल से जल पहुंचाया जाएगा।

5 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त राशन। 

MP में रिकॉर्ड सड़कों का निर्माण हुआ। 

प्रदेश में लगातार बढ़ रही प्रति व्यक्ति आय।

बजट में ऊर्जा क्षेत्र के लिए 14 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। 

विपक्ष लगातार विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग कर रहा है। 

बजट में 16 प्रतिशत की वृद्धि की गई है- वित्त मंत्री

स्वास्थ्य सेवाओं में 40 हजार पद

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 40000 पद निर्मित किए गए हैं। वर्ष 2024 25 में मंदसौर नीमच और सिवनी में मेडिकल कॉलेज संचालित होंगे। इसके बाद आगामी 2 वर्षों में 8 और मेडिकल कॉलेज संचालित करने का सरकार प्रयास करेगी।

कॉलेज के संचालन से स्नातक स्तर पर 3605 और स्नातकोत्तर स्तर पर 1560 सीटों की वृद्धि होगी। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चार करोड़ एक लाख सदस्यों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस योजना के लिए 1381 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 45% अधिक है।

बनाए जाएंगे पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस 

पीएम उषा परियोजना के लिए 565 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है। प्रत्येक जिले में पहले से संचालित एक महाविद्यालय को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। इन महाविद्यालय के लिए 2000 से अधिक नए पद सृजित किए गए हैं। 247 महाविद्यालयों के लिए 244 करोड़ रुपए का प्रावधान कर भौतिक एवं अकादमी का अधोसंरचना विकास के कार्य कराए जाएंगे।

किसानों को लोन के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान

प्राकृतिक आपदा से होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए 2000 करोड़ रुपये रखे गए हैं। फसल विविधीकरण योजना के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। 0% पर किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान है।

वहीं, बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 30 करोड़, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, जो आगे भी जारी रहेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल होने से वंचित  लोगों को शामिल करने के लिए राज्य सरकार की योजना के लिए 520 करोड़ रुपये रखे गए हैं। किसानों को 23 हजार करोड़ रुपये के फसल ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

गौशालाओं में पशु आहार उपलब्ध कराने के लिए 250 करोड़ रुपये रखे गए हैं। प्रतिदिन अब 20 के स्थान पर 40 रुपये व्यय किए जाएंगे। वर्ष 2024-25 को गो वंश रक्षा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ रुपये

वित्तमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद भविष्य निधि तुरंत मिलेगी। इसके साथ ही 50 करोड़ रुपये तीर्थ दर्शन योजना के लिए दिए जाएंगे। 4725 करोड़ रुपये का प्रावधान वन और पर्यावरण के लिए किया गया है।

वित्तमंत्री ने बजट भाषण में कहा, आगामी 5 साल में एक्सप्रेस-वे नेटवर्क के माध्यम से अटल प्रगति पथ, नर्मदा प्रगति पथ, विंध्य एक्सप्रेसवे, मालवा निर्माण एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड विकास पथ और मध्य भारत विकास पथ के कार्य किए जाएंगे। इन मार्गों के दोनों और औद्योगिक गलियारा विकसित किए जाएंगे।

MP Assembly Session: सदन में नर्सिंग कॉलेज घोटाला बना बड़ा मुद्दा

मध्य प्रदेश का बजट पेश करने के दौरान सदन में विपक्ष का हंगामा लगातार जारी है। नर्सिंग घोटाले को लेकर लगातार नारेबाजी हो रही है। 

2024-2025 को गौवंश रक्षा वर्ष मनाएंगे

गौवंश के लिए बजट में तीन गुना वृद्धि की गई। इसके साथ ही 250 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा।

ये बजट मध्य प्रदेश की जनता का है- वित्त मंत्री

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि यह जनता का बजट है, जनता को समर्पित है। मध्य प्रदेश सरकार सीएम मोहन यादव जी के नेतृत्व में बहुत अच्छे से चल रही है और लगातार प्रगति की ओर बढ़ रही है। आज हमें खुशी है कि 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। यह जनता का बजट है, जनता के लिए है और इसलिए हमने परंपरा का निर्वहन किया है कि बजट से पहले हमने जनता से सुझाव मांगे, विषय विशेषज्ञों को भी बुलाया और उनसे संवाद किया और निश्चित रूप से उन सभी विषयों पर विचार-विमर्श करने के बाद हमने उन सार्थक सुझावों को इसमें शामिल करने का प्रयास किया है। आने वाला बजट जनता के लिए एक सर्वस्पर्शी बजट होगा। यह महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीब वर्ग के लिए है, यह सभी वर्गों को छूता है।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा अपने निवास से बजट पेश करने के लिए विधानसभा के लिए रवाना हुए।

बजट के सूटकेस का प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज बजट पेश करने से पहले बजट के सूटकेस का प्रदर्शन किया।

राज्य के वित्त मंत्री वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मौजूदा भाजपा सरकार का पहला बजट पेश करेंगे।

बजट पेश करने से पहले देवड़ा ने की पूजा

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने राज्य का बजट पेश करने से पहले पूजा-अर्चना की। मौजूदा भाजपा सरकार आज वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना पहला राज्य बजट पेश करेगी।

MP Budget 2024: सुबह 10.30 बजे हुई मोहन कैबिनेट की बैठक

मध्य प्रदेश का बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। 

MP Budget 2024: क्या जनता पर लगेगा कोई नया टैक्स?

मध्य प्रदेश के बजट 2024 में कोई नया टैक्स लगाने या टैक्स बढ़ने और सेस लगाने की संभावना नहीं है। मोहन सरकार का पूर्ण बजट इंफ्रास्ट्रक्चर डवलेपमेंट पर फोकस हो सकता है। 

MP Budget 2024: बजट को दिया गया अंतिम रूप

मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने मंगलवार 2 जुलाई को मंत्रालय में बजट 2024-25 को अंतिम रूप दे दिया था। इस अवसर पर प्रमुख सचिव मनीष सिंह सहित वित्त विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.