Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुणे एयरपोर्ट का बदला जाएगा नाम, 'तुकाराम महाराज' के नाम से होगी पहचान; CM शिंदे ने किया एलान

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को पुणे के लोहेगांव हवाई हवाई अड्डे का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हवाई अड्डे को अब जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज हवाई अड्डा कहा जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक्स के जरिए ये जानकारी दी है।सीएम शिंदे ने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले पुणे हवाई अड्डे का नाम बदलने की सिफारिश की थी।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
पुणे एयरपोर्ट के नाम बदलने वाले प्रस्ताव को मंजूरी (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को पुणे केलोहेगांव हवाई हवाई अड्डे का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हवाई अड्डे को अब जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज हवाई अड्डा कहा जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक्स के जरिए ये जानकारी दी है।

सीएम शिंदे ने कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले पुणे हवाई अड्डे का नाम बदलने की सिफारिश की थी और कहा था कि वह केंद्र से मंजूरी लेंगे।आज एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

क्यों बदला नाम?

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने भी इस मामले को लेकर एक्स पर पोस्ट किया है, उन्होंने कहा कि पुणे में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर 'जगदगुरु संतश्रेष्ठ तुकाराम महाराज पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा' करने की दिशा में पहला कदम आज उठाया गया है।

उन्होंने आगे कहा, 'जगदगुरु संत तुकाराम महाराज का जन्म लोहेगांव में हुआ था, जहां पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है। इतना ही नहीं, तुकाराम महाराज ने अपना बचपन लोहेगांव में बिताया, इसलिए उनके बीच घनिष्ठ संबंध है।' भाजपा नेता ने प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए महाराष्ट्र की महायुति सरकार को भी धन्यवाद दिया।

पिछले महीने, मोहोल, जो पुणे से लोकसभा सदस्य हैं, ने सीएम शिंदे को संत तुकाराम महाराज के नाम पर हवाई अड्डे का नाम रखने का प्रस्ताव सौंपा था।