Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GATE 2025 Registration: आज से करें गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, आवेदन से पहले जान लें एप्लीकेशन फीस

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (IIT Roorkee) की ओर से गेट 2025 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस आज यानी 28 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी। इस एग्जाम में भाग लेने की सोच रहे अभ्यर्थी बिना लेट फीस के 26 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। लेट फी 500 रुपये के साथ 27 सितंबर से 7 अक्टूबर 2024 तक आवेदन का मौका रहेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 28 Aug 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
GATE 2025 Registration कल से ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर होंगे शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (GATE 2025) की तैयारियों के लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा जिसकी शुरुआत आज यानी 28 अगस्त से कर दी जाएगी। अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर जाकर भर सकेंगे। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (IIT Roorkee) की ओर से रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 26 सितंबर 2024 तय की गई है।

लेट फीस के साथ इन डेट्स में रहेगा आवेदन का मौका

ऐसे अभ्यर्थी जो किसी कारणवश तय अंतिम तिथि 26 सितंबर तक फॉर्म नहीं भर सकेंगे वे लेट फीस के साथ 27 सितंबर से 7 अक्टूबर 2024 आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इन तिथियों में आवेदन करने पर उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क के साथ 500 रुपये अतिरिक्त चार्ज लेट फीस के रूप में जमा करना होगा।

इन स्टेप्स से भर सकेंगे फॉर्म

  • गेट 2025 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थियों को अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण करना होगा।
  • अंत में अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

कितना लगेगा शुल्क

गेट 2025 एग्जाम फॉर्म भरने के साथ ही जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 1800 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 900 रुपये का भुगतान करना होगा। एग्जाम से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SATHEE: स्टूडेंट्स साथी पोर्टल से फ्री में कर सकते हैं इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी, ये रही पूरी डिटेल