Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JHTET 2024: झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के आवेदन शुरू, प्राइमरी एवं जूनियर लेवल एग्जाम के लिए यहां से करें अप्लाई

झारखंड अधिविद्य परिषद् रांची की ओर से राज्य टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (JHTET 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 22 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल पोर्टल jactetportal.com पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
JHTET 2024: झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए यहां से भरें फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल, रांची की ओर से झारखंड टीईटी (JHTET 2024) के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस एग्जाम को पास करने के बाद अभ्यर्थी प्राइमरी एवं जूनियर लेवल तक शिक्षक बनने की पात्रता हासिल कर लेंगे।

झारखंड टीईटी एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल पोर्टल jactetportal.com पर उपलब्ध है जहां से आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 22 अगस्त 2024 निर्धारित है।

कैसे करें आवेदन

  • झारखंड टीईटी 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल jactetportal.com पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहले Register Now लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी तय शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन फीस

इस एग्जाम में आवेदन के साथ सामान्य, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अनुसूची- 1 व 2) और आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) श्रेणी के अभ्यर्थी जो प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 के लिए) परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे उनको 1300 रुपये और प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 के लिए) और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) दोनों एग्जाम के लिए आवेदन करने पर 1500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 700 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 800 रुपये जमा करना होगा। आदिम जनजाति के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा।

पास होने के लिए ये है कटऑफ

झारखंड टीईटी एग्जाम में क्वालीफाई करने के लिए सामान्य जाति को 60%, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग एवं आदिम जनजाति को 50%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अनुसूची- 1 व 2) और आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) श्रेणी को न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। एग्जाम से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- ITBP SI Recruitment 2024: आईटीबीपी में एसआई हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर निकली भर्ती, आवेदन 28 जुलाई से होंगे शुरू