Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JKBOSE 11th Result 2024: कभी भी जारी हो सकता है जम्मू और कश्मीर बोर्ड 11वीं का रिजल्ट, इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

जम्मू-कश्मीर बोर्ड की ओर से 11वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सॉफ्ट जोन के लिए 22 अप्रैल से 26 मई और हार्ड जोन के लिए एग्जाम 2 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित किये गए थे। इसके बाद से छात्रों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज कर परिणाम की जांच कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
JKBOSE 11th Result 2024 जल्द jkbose.nic.in पर होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) से 11वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड 10 जुलाई तक नतीजे जारी कर सकता है, हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

जम्मू और कश्मीर बोर्ड 11वीं रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jkbose.nic.in एवं jkresults.nic.in पर जारी किया जायेगा जहां से आप मांगी गई डिटेल दर्ज करके इसे चेक कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से डाउनलोड की जा सकेगी मार्कशीट

जम्मू-कश्मीर 11वीं रिजल्ट 2024 जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको 11वीं रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपको रोल नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।

इसके बाद स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

इन डेट्स में हुए थे एग्जाम

जम्मू और कश्मीर बोर्ड की ओर से इस सत्र में सॉफ्ट जॉन के स्टूडेंट्स के लिए 11वीं की परीक्षाएं 22 अप्रैल से 26 मई 2024 तक आयोजित की गई थीं वहीं हार्ड जोन के लिए एग्जाम 2 अप्रैल से 1 मई 2024 तक आयोजित की गई थीं।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य

11वीं कक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल एवं थ्योरी में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इससे कम अंक प्राप्त होने पर अभ्यर्थी फेल अनुत्तीर्ण माने जाएंगे। एक या दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स को पास होने का एक और मौका मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थी बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से किया है 12वीं उत्तीर्ण तो ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, सफल भविष्य की होगी नींव