Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'विदेशियों को...', कंधार पर नेटफ्लिक्स को फटकार, सरकार ने सीरीज दिखाने के लिए रखी ये शर्त

IC814 Kandahar Hijacking Netflix नेटफ्लिक्स सीरीज आईसी 814 द कंधार हाईजैक में अपहरणकर्ताओं के नामों को लेकर केंद्र सरकार ने नेटफ्लिक्स को फटकार लगाई। इसके बाद नेटफ्लिक्स ने अपहरणकर्ताओं के वास्तविक और कोड नामों के साथ अपने डिस्क्लेमर को अपडेट किया है। डिस्क्लेमर का अपडेट नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल द्वारा मंगलवार को दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव से मुलाकात के बाद आया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
नेटफ्लिक्स की विवादित वेबसीरीज 'आइसी-814: द कंधार हाईजैक' (File Photo)

पीटीआई, नई दिल्ली। ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स की विवादित वेबसीरीज 'आइसी-814: द कंधार हाईजैक' की आपत्तिजनक विषयसामग्री के संदर्भ में नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल मंगलवार की सुबह सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू के समक्ष पेश हुईं। जाजू के आफिस में 40 मिनट चली बैठक में चैनल के अधिकारियों को बताया गया कि वह ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर देश की जनता की भावनाओं से नहीं खेल सकते हैं।

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने नेटफ्लिक्स के अफसरों को कहा कि ओटीटी प्लेटफार्म की विषय सामग्री में भारतीय सभ्यता और संस्कृति के साथ यहां की परंपराओं का भी हमेशा आदर किया जाना चाहिए। शास्त्री भवन में मंगलवार को यह बैठक केंद्र सरकार की ओर से अमेरिकी मीडिया कंपनी नेटफ्लिक्स के कंटेट हेड को तलब किए जाने पर हुई है।

विषय को बहुत गंभीर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने कंटेंट हेड (इंडिया) मोनिका शेरगिल से कहा कि कुछ भी गलत दिखाने से पहले आपको विचार करना चाहिए। सरकार इस विषय को बहुत गंभीरता से ले रही है। आतंकियों की छवि संवारने की कोशिश ठीक नहीं है। क्या विदेशी लोगों को हमारे सांस्कृतिक मूल्यों पर कुछ भी गंदा बोलने की अनुमति देनी चाहिए?

सीरीज दिखाने के लिए ये होगी शर्त

आप भले ही लिब्ररल हों, आप हमारे संस्थानों को गलत रूप में नहीं दिखा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि नेटफ्लिक्स की टीम भी बैठक में अपने रिसर्च के दस्तावेजों, सीरीज के संग्रहित संदर्भों के फुटेज भी साथ लेकर आई थी। लिहाजा नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल ने कहा कि वर्ष 1999 की वास्तविक घटना पर आधारित इस सीरीज में अब ओपनिंग डिस्क्लेमर दिया जाएगा।

कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर

सीरीज में पाकिस्तानी आतंकियों में से दो को हिंदू नाम भोला और शंकर से संबोधित किया गया था। अब फिल्म के वैधानिक संदेश में उनके असली मुस्लिम नाम दिए जाएंगे। इधर, इस वेबसीरीज को प्रतिबंधित करने के लिए हिंदू संगठन हिंदू सेना के प्रमुख सुरजीत सिंह यादव ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है।

यह भी पढ़ें: IC814: इब्राहिम, शाहिद और शाकिर कैसे बन गए भोला, शंकर और बर्गर; द कंधार हाइजैक सीरीज में क्‍या है आतंकियों के नामों की सच्चाई?