Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IC 814 Kandahar Hijacking: आतंकी क्यों रखते हैं हिंदू नाम? जम्मू-कश्मीर के पूर्व DGP का दावा कर देगा हैरान

IC 814 Kandahar Hijacking नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज IC 814 द कंधार हाईजैक पर विवाद लगातार जारी है। इस बीच सीरीज के निर्माता और निर्देशक अनुभव सिन्हा समेत 11 लोगो के खिलाफ बिहार के परिवाद दाखिल किया गया है। इस मामले में 20 सितंबर को सुनवाई होगी। इस बीच जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने वेब सीरीज पर तीखी प्रतिक्रिया दी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी एसपी वैद। (फोटो- एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'IC 814 द कंधार हाईजैक' (IC 814 Kandahar hijacking) पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि अगर इसमें निर्माता संशोधन नहीं करते है तो इसे बैन कर देना चाहिए। इससे गलत मैसेज जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि आतंकी हिंदू नाम क्यों रखते हैं। इसके पीछे उनकी मंशा क्या होती है?

यह भी पढ़ें: वेब सीरीज आईसी 814 के निर्माता-निर्देशक और कलाकारों के खिलाफ परिवाद, अनुभव सिन्हा की टेंशन बढ़ी

पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि मैंने वेब सीरीज नहीं देखी है। मगर लोगों ने इसके बारे में बताया है। उस आधार पर कह सकता हूं कि वेब सीरीज में कंधार हाईजैक की मास्टरमाइंड आईएसआई और पाकिस्तान का उचित तरीके से उल्लेख नहीं है। सीरीज निर्माता को स्पष्ट रूप से यह दिखाना चाहिए था कि हिंदू नाम वाले आतंकवादी आईएसआई प्रायोजित पाकिस्तानी आतंकवादी थे।

आतंकी क्यों रखते हैं हिंदू नाम?

वैद ने कहा कि वेब सीरीज में किस तरह से आतंकियों को प्रोजेक्ट किया गया है। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर लोग इस पर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। सीरीज में 'भोला' और 'शंकर' जैसे नाम हैं। हो सकता ये उनके कोड नेम हो। पहले भी देखा गया है कि आतंकी कई बार अपने कोड नेम हिंदू नाम पर रखते हैं। आंतकी संगठन भी अपने नाम स्थानीय रखते हैं। इसके पीछे की मंशा यह होती है कि दुनिया को भ्रमित किया जा सके कि ये सब करने वाले हिंदू हैं।

हाईजैकिंग के पीछे की सच्चाई दिखाना था

पूर्व डीजीपी वैद ने कहा कि आईएसआई ने मुंबई आतंकी हमले में भी यही साजिश रची थी। अगर कसाब जिंदा नहीं पकड़ा जाता तो आईएसआई की यही साजिश थी कि मुंबई में हमला करने वाले सभी हिंदू थे। हाईजैकिंग के पीछे कौन था... इसके बारे में दिखाना वेब सीरीज निर्माताओं का फर्ज था। उन्होंने कहा कि यह भी दिखाया जाना चाहिए था कि ये सभी पाकिस्तानी और आईएसआई प्रायोजित आतंकी थे। इन्होंने जानबूझ कर हिंदू नाम रखे हैं।

संशोधन नहीं तो बैन कर देना चाहिए

वैद ने कहा कि निश्चित तौर इस वेब सीरीज पर देश के लोग अपना विरोध दर्ज कराएंगे। लोगों को लगता है कि इससे एक गलत मैसेज जा रहा है। अगर 20 साल बाद कोई इस वेब सीरीज को देखेगा तो उसे लगेगा यह हाईजैकिंग हिंदुओं ने करवाई। इसके पीछे पाकिस्तान और आईएसआई नहीं थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बहुत अच्छा किया। अगर फिल्म में संशोधन नहीं किया जाता है तो इसे बैन कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: तो कंधार नहीं पहुंच पाते आतंकी... पूर्व RAW चीफ ने बताया कहां हुई थी गलती