Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अफगान शहर कुंदुज में मस्जिद पर आतंकी हमले की भारत ने निंदा की

विदेश मंत्रालय ने कहा कुंदुज में शिया मस्जिद पर आतंकी हमले की भारत कड़ी निंदा करता है जिसमें 100 से अधिक अफगानों के मारे जाने तथा कई अन्य के घायल होने की खबर है। हम इस कठिन समय में मृतकों के स्वजन के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हैं।

By Monika MinalEdited By: Updated: Tue, 12 Oct 2021 01:57 AM (IST)
Hero Image
अफगान शहर कुंदुज में मस्जिद पर आतंकी हमले की भारत ने निंदा की

नई दिल्ली, प्रेट्र।  उत्तर-पूर्व अफगानिस्तान (Afghanistan) के  कुंदूज  (Kunduz) शहर में नमाज के दौरान एक मस्जिद पर हुए आतंकी हमले की भारत ने सोमवार को कड़ी निंदा की और अफगानिस्तान में आतंकवाद से लड़ने के महत्व को दोहराया। हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए। विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध है। बता दें कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। 

खबरों के अनुसार एक आत्मघाती हमलावर ने उस समय मस्जिद पर हमला किया, जब नमाज के लिए लोग वहां बड़ी संख्या में जमा हुए थे। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'कुंदुज में शिया मस्जिद पर आतंकी हमले की भारत कड़ी निंदा करता है, जिसमें 100 से अधिक अफगानों के मारे जाने तथा कई अन्य के घायल होने की खबर है। हम इस कठिन समय में मृतकों के स्वजन के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हैं।'

— Arindam Bagchi (@MEAIndia) October 11, 2021

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान के एक शिया मस्जिद में हुए हमले की निंदा की और कहा कि अपराधियों और आतंकवाद को प्रोत्साहित करने वालों को जवाबदेह ठहराने और उन्हें न्याय के कठघरे में लाने की जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी सहानुभूति और संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की है। सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने फिर से कहा कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है।

8 अक्टूबर 2021 को अफगानिस्तान के कुंदूज स्थित शिया मस्जिद पर हुए नृशंस और कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की दुनिया भर में निंदा हो रही है।