Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather News: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी करेगी बेहाल, मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट; पढ़ें मौसम के ताजा अपडेट्स

दिल्ली एनसीआई समेत यूपी के कई जिलों में गर्मी पड़ना शुरू हो गई है और उमस से लोग परेशान हो गए हैं। यूपी में कई जिलों में मानसून की वापसी हो चुकी है। वहीं पूर्वाचल से भी मानसून विदा लेने को है। राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 07:29 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में गर्मी करेगी बेहाल, मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट

 जागरण डेस्क, नई दिल्ली। देश में अब मानसून की शुरुआत हो गई है, लेकिन मानसून की वापसी के साथ ही दिल्ली एनसीआर समेत यूपी के कई जिलों में गर्मी पड़ना शुरू हो गई है और उमस से लोग परेशान हो गए हैं। यूपी में कई जिलों में मानसून की वापसी हो चुकी है। वहीं, पूर्वाचल से भी मानसून विदा लेने को है। राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस वजह से उमस भरी गर्मी महसूस की गई।

उमस भरी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे। बावजूद इसके दिल्ली में अभी अगले कुछ दिनों तक हल्की उमस भरी गर्मी बनी रहेगी। रविवार को आकाश साफ हो जाएगा और मंगलवार तक तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

मध्य प्रदेश में बारिश होगी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। इस वजह से बादल छंटने लगे हैं और दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। हालांकि वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी मौजूद है। इस वजह से आंशिक बादल बने हुए हैं। वहीं, राज्य के कई जिलों में रविवार को बारिश होने की संभावना है।

एनसीआर के तीन शहरों में हवा की गुणवत्ता हुई खराब

राजधानी में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक बढ़ोतरी हुई। इस वजह से दिल्ली हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में उच्च स्तर पर पहुंच गई और एयर इंडेक्स खराब श्रेणी से सिर्फ 17 अंक कम है। वहीं एनसीआर में गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व नोएडा में एयर इंडेक्स 200 के पार पहुंचने से हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में तीन दिन हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है। इसके बाद दिल्ली में भी हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

Also Read: Bihar Weather: बाढ़ के बीच बारिश और बढ़ाएगी टेंशन! 18 जिलों में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट, पढ़ें कहां-कैसा रहेगा मौसम