Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव से भारत भी अलर्ट, पीएम ने बुलाई उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक, डोभाल और अमित शाह पहुंचे

Israel-Iran Tension प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की अहम बैठक हुई। बैठक में पश्चिम एशिया में जारी संकट भारत और वैश्विक स्तर पर इसके प्रभाव पर चर्चा की गई। बैठक में मंत्रियों के अलावा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। सूत्रों के मुताबिक यह बैठक गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग से पहले हुई।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने बुलाई टॉप लेवल की सिक्योरिटी मीटिंग।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल-ईरान के बीच बढ़ते तनाव और पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति की तत्काल बैठक बुलाई। बैठक में पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पश्चिम एशिया में उभरते संकट पर गहन चर्चा की।

यह भी पढ़ें: ईरान में मोसाद का खौफ! अयातुल्ला खामेनेई को अब किसी पर भरोसा नहीं, शुरू की अपनी ही सेना की जांच

बैठक में इजरायल पर ईरानी हमले के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा की गई। समिति ने पश्चिम एशिया के मौजूदा घटनाक्रम को बेहद चिंताजनक बताया। बैठक में ईंधन समेत अन्य उत्पाद की आपूर्ति में पड़ने वाले असर पर भी विचार-विमर्श किया गया। भारत ने सभी पक्षों से तुरंत कूटनीति और बातचीत के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने की अपील की।

स्थिति पर भारत की नजर

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि संभावना है कि इस संकट की वजह से भारत में कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होगी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ेंगी। भारत ने पश्चिम एशिया संकट पर अपनी चिंता व्यक्त की। भारत पश्चिम एशिया की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है।

यह भी पढ़ें: इजरायल के हवाई हमले में मारा गया हमास नेटवर्क का प्रमुख; ईरान को करारा जवाब देने की तैयारी में इजरायली सेना