Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tirupati laddu: तिरुपति के लड्डू अब पूरी तरह से पवित्र; पवन कल्याण करेंगे 11 दिनों के लिए तपस्या

तिरुमाला की पहाड़ियों पर स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का प्रबंधन करने वाले टीटीडी ने शुक्रवार रात इंटरनेट मीडिया पर जारी पोस्ट में कहा कि श्रीवारी लड्डू की दिव्यता और पवित्रता अब बेदाग है। वहीं अभिनेता पवन कल्याण ने कहा कि वह लड्डुओं में पशुओं की चर्बी की मिलावट की वजह से भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों की तपस्या करेंगे।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 06:38 AM (IST)
Hero Image
श्रीवारी लड्डू की दिव्यता और पवित्रता अब बेदाग है- बोर्ड

पीटीआई, तिरुपति। तिरुपति मंदिर के प्रसिद्ध 'लड्डू प्रसादम' में इस्तेमाल होने वाले घी की गुणवत्ता को लेकर श्रद्धालुओं की चिंता के बीच तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कहा है कि पवित्र मिठाई की पवित्रता बहाल कर दी गई है। अब इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है। तिरुमाला की पहाड़ियों पर स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का प्रबंधन करने वाले टीटीडी ने शुक्रवार रात इंटरनेट मीडिया पर जारी पोस्ट में कहा कि श्रीवारी लड्डू की दिव्यता और पवित्रता अब बेदाग है।

मंदिर बोर्ड ने पोस्ट में कहा कि टीटीडी सभी भक्तों की संतुष्टि के लिए लड्डू प्रसादम की पवित्रता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अति समृद्ध मंदिर का प्रबंधन करने वाली मंदिर संस्था ने शुक्रवार को कहा कि गुणवत्ता के लिए जांचे गए नमूनों में घटिया घी और लार्ड (सुअर की चर्बी) की मौजूदगी पाई गई।

केंद्र ने तिरुपति लड्डू में मिलावट के मुद्दे को गंभीरता से लिया

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू में मिलावट के मुद्दे को गंभीरता से लिया है और इस मामले को तार्किक निष्कर्ष तक ले जाया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि ये आरोप तब सामने आए जब टीटीडी ने कर्नाटक मिल्क फेडरेशन के नंदिनी घी का उपयोग बंद कर दिया। केंद्र ने आंध्र प्रदेश सरकार से मामले पर रिपोर्ट मांगी है और जांच के बाद उचित कार्रवाई का वादा किया है।

पवित्रता से कोई समझौता नहीं होगा

उधर, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि सरकार तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा की मिलावट के आरोपों के बाद भविष्य के लिए मठाधीशों, संतों, पुजारियों और अन्य शीर्ष हिंदू धर्म विशेषज्ञों से परामर्श करेगी। पवित्रता से कोई समझौता किसी सूरत में नहीं किया जाएगा।

हाल ही में एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान नायडू ने दावा किया कि पिछली वाईएसआरसीपी सरकार ने श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर को भी नहीं बख्शा और अपने अनोखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध तिरुपति लड्डुओं को बनाने के लिए घटिया सामग्री और पशु वसा का इस्तेमाल किया गया।

आरोप लगने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इस मामले को ध्यान भटकाने की राजनीति बताया और इसे मनगढ़ंत कहानी करार दिया।लड्डू विवाद के बीच तेलंगाना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की विजया डेरी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को शुद्ध और गुणवत्ता वाले दूध उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए तैयार है।

जगन मोहन रेड्डी और अन्य के खिलाफ हैदराबाद में एक शिकायत दर्ज कराई

टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव को लिखे पत्र में तेलंगाना पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिव सब्यसाची घोष ने कहा कि तेलंगाना विजया डेरी उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद आपूर्ति करने के लिए जानी जाती है। विजया डेरी सरकारी फर्म होने के कारण गुणवत्ता, शुद्धता और कीमत के संबंध में पूरी तरह पारदर्शी होगी। इस बीच, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रसाद वितरित करने वाले सभी सार्वजनिक स्थानों पर एफएसएसएआइ द्वारा खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित करने की मांग की है ताकि इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि इन परीक्षण प्रयोगशालाओं की लागत ऐसे संगठनों द्वारा आसानी से वहन की जा सकती है जो सहभोज आदि कार्यक्रम चलाते हैं।आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और अन्य के खिलाफ हैदराबाद में एक शिकायत दर्ज कराई गई है। इसमें उन पर श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर की पवित्रता को दुर्भावनापूर्ण तरीके से नष्ट करने और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया है।

पवन कल्याण करेंगे 11 दिनों के लिए तपस्या

अधिवक्ता के करुणा सागर ने लैब रिपोर्ट का हवाला देते हुए सैदाबाद पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। उधर, हिंदू सेना समिति के अध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में प्रसाद तैयार करने में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित करने की मांग की है। आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं अभिनेता पवन कल्याण ने कहा कि वह लड्डुओं में पशुओं की चर्बी की मिलावट की वजह से भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए 11 दिनों की तपस्या करेंगे।