Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess Grandmaster Death: चेस ग्रैंडमास्‍टर की मैच के दौरान स्‍ट्रोक से मौत, बगल वाली टेबल पर बेटा खेल रहा था गेम

बांग्लादेश के शीर्ष वरीयता प्राप्त शतरंज ग्रैंडमास्टर जियाउर रहमान का शुक्रवार को 50 वर्ष की उम्र में राष्ट्रीय चैंपियनशिप मैच के दौरान स्ट्रोक से निधन हो गया। मैच के दौरान अटैक पड़ने से उनकी मौत हो गई। उनके साथ मैच खेल रहे ग्रैंडमास्टर इनामुल हुसैन ने कहा कि उन्हें लगा कि वह पानी की बोतल उठाने के लिए झुके हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
Chess grandmaster Ziaur Rahman Dies due to stroke, फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Chess Grandmaster Ziaur Rahman Death: बांग्लादेश के शतरंज के ग्रैंडमास्टर जियाउर रहमान का मैच खेलने के दौरान निधन हो गया। नेशनल चैंपियनशिप के मैच के दौरान ही उन्हें अटैक आ गया था। बीच मैच में ही रहमान की मौत हो होने से चेस खेल जगत में शोक की लहर दौड़ गई। उनका बेटा भी उनके साथ ही इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहा था।

बांग्लादेश के शीर्ष वरीयता प्राप्त शतरंज ग्रैंडमास्टर जियाउर रहमान का शुक्रवार को 50 वर्ष की उम्र में राष्ट्रीय चैंपियनशिप मैच के दौरान स्ट्रोक से निधन हो गया। बांग्लादेश शतरंज महासंघ के महासचिव शहाब उद्दीन शमीम के अनुसार, जियाउर चैंपियनशिप गेम के 12वें राउंड के दौरान साथी ग्रैंडमास्टर इनामुल हुसैन के खिलाफ खेलते हुए अचानक बेहोश हो गए थे, जिसके बाद ढाका के एक अस्पताल ले जाया गया। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

बांग्लादेश चेस महासंघ के अधिकारी ने की पुष्टि

शमीम ने एएफपी को बताया, हॉल रूम में मौजूद खिलाड़ी और अधिकारी उन्हें बेहोश होने के बाद तुरंत अस्पताल ले गए। वहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने कहा कि उनकी पहले ही मौत हो चुकी थी। वहीं, उनके साथ मैच खेल रहे ग्रैंडमास्टर इनामुल हुसैन ने बताया कि उन्हें लगा कि वह पानी की बोतल उठाने के लिए झुके हैं।

When Ziaur was playing his 12th round game against GM Enamul Hossain, he suddenly fell from the… pic.twitter.com/scftNFtmoN— ChessBase India (@ChessbaseIndia) July 5, 2024

यह भी पढ़ें- Olympics 2024: ओलंपिक में नए खेल कैसे किए जाते हैं शामिल? क्या होती प्रक्रिया? यहां जानें पूरी डिटेल्स

साथी ग्रैंडमास्टर को लगा की वह पानी की बोतल उठा रहे

इनामुल ने कहा, "जब वह खेल रहे थे, तो उन्हें कभी ऐसा नहीं लगा कि वह बीमार हैं। इसलिए, जब वह नीचे झुक रहे थे तो मुझे लगा कि वह पानी की बोतल उठाने के लिए नीचे झुक रहे हैं, लेकिन फिर वह गिर गया और हम उसे अस्पताल ले गए। उसका बेटा अगली टेबल पर खेल रहा था।

बता दें कि जियाउर रहमान बांग्लादेश के पांच शतरंज ग्रैंडमास्टर्स में सर्वोच्च रैंक वाले थे। उन्होंने कई बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थी और 2022 में भारत में 44वें शतरंज ओलंपियाड में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया था।

यह भी पढ़ें- Superbet Classic chess: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने कारुआना के साथ खेला ड्रा