Move to Jagran APP

Archery: वर्ल्ड कप में खराब खेल के बाद भी भारतीय तीरंदाजी टीम को मिला ओलंपिक कोटा, जानिए कैसे

भारत उन नॉन क्वालिफाइड देशों में था जिसे रैंकिंग में टॉप किया और इसी के आधार पर भारत की महिला और पुरुष टीम को पेरिस ओलंपिक-2024 कोटा मिला है। अब भारत तीरंदाज सभी पांचों इवेंट्स में अपने तीरंदाज उतार सकेगा। पुरुष महिला और मिक्स्ड टीम के अलावा व्यक्तिगत इवेंट्स में भी भारत के पुरुष और महिला तीरंदाज खेलते नजर आएंगे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Mon, 24 Jun 2024 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 06:17 PM (IST)
भारतीय तीरंदाजों ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिकर्व तीरंदाजी टीमें वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थीं। इसी कारण उनका ओलंपिक टिकट दांव पर था। ये टीमें वर्ल्ड कप के तीसरे चरण में पदक हासिल नहीं कर पाई थीं। हालांकि, अब भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है। भारतीय महिला और पुरुष टीम को पेरिस ओलंपिक-2024 का कोटा मिल गया है। भारत को ये कोटा वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर मिला है। सोमवार को वर्ल्ड रैंकिंग अपडेट हुई है और इसी के दम पर भारत को अगले महीने से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों का टिकट मिला है।

भारत उन नॉन क्वालिफाइड देशों में था जिसे रैंकिंग में टॉप किया और इसी के आधार पर भारत की महिला और पुरुष टीम को ओलंपिक कोटा मिला है। अब भारत तीरंदाज सभी पांचों इवेंट्स में अपने तीरंदाज उतार सकेगा। पुरुष, महिला और मिक्स्ड टीम के अलावा व्यक्तिगत इवेंट्स में भी भारत के पुरुष और महिला तीरंदाज खेलते नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें- Quinton De Kock को इस रिकॉर्ड के कारण हमेशा याद रखेगी दुनिया, टी20 क्रिकेट में कर दिया बड़ा कारनामा

तरुणदीप राय और दीपिका कुमार पर नजरें

इसी के साथ 40 साल के तरुणदीप राय अपने चौथे ओलंपिक खेलों में शिरकत करेंगे। उन्होंने अपना पहला ओलंपिक एथेंस में साल 2004 में खेला था। वहीं महिलाओं में भारत की दीपिका कुमारी भी चौथे ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेंगी। दीपिका साल 2012 से लगातर ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं। ये उनका लगातार चौथा ओलंपिक होगा। प्रवीण जाधव दूसरी बार ओलंपिक खेलों में शिरकत करेंगे। इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में शिरकत की थी।

वहीं तीन खिलाड़ी इन खेलों में डेब्यू करेंगे। धीरज बोमादेवारा, भजन कौर और अंकिता भगत पहली बार खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लेंगे।

ऐसा है क्वालिफिकेशन प्रोसेस

पेरिस ओलंपिक में 12 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से पांच टीमें मिक्स्ड टीम इवेंट्स में हिस्सा लेंगी। ये पहली बार है जब टॉप-2 देशों को ओलंपिक कोटा मिला है। ये तीन चरण में खेले गए ओलंपिक क्वालिफायर के रिजल्ट के बाद मिला है।

यह भी पढ़ें- AFG Vs BAN T20 WC Pitch and Weather Report: बल्लेबाजों के लिए काल बनेगी पिच? बारिश भी बिगाड़ सकती है खेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.