Move to Jagran APP

नीरज चोपड़ा के साथी को लगा झटका, डोपिंग के कारण नाडा ने किया निलंबित, Paris Olympic-2024 का टिकट दांव पर

इस खिलाड़ी ने एशियाई चैंपियनशिप 2023 में रजत पदक जीता था और पूरे देश को इस 24 साल के युवा खिलाड़ी से काफी उम्मीदें थीं। इस खिलाड़ी का विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से ओलंपिक क्वालीफिकेशन लगभग निश्चित माना जा रहा था। इस मामले के सामने आने के बाद हालांकि उनका पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Fri, 28 Jun 2024 10:10 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 10:10 PM (IST)
नीरज चोपड़ा के दोस्त को नाडा ने किया निलंबित

 पीटीआई, पंचकुला (हरियाणा): ओलंपिक क्वालीफिकेशन के दावेदार माने जा रहे भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने प्रतिबंधित स्टेरायड के सेवन के आरोप में अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि मनु का पॉजीटिव टेस्ट इस वर्ष अप्रैल में इंडियन ग्रांप्री के दौरान लिया गया था। इससे पहले उन्हें नाडा के निर्देश पर भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने प्रतिस्पर्धाओं से परे रहने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma ने कहकर मारा छक्का, देखता रह गया अंग्रेज गेंदबाज, साथी से किया वादा निभाया, वायरल हुआ Video

पक्का था पेरिस का टिक्ट

एशियाई चैंपियनशिप 2023 में रजत पदक जीतने वाले 24 वर्ष के इस खिलाड़ी का विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से ओलंपिक क्वालीफिकेशन लगभग निश्चित था। इस मामले के सामने आने के बाद हालांकि उनका पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय है। वह यहां गुरुवार से शुरू हुई राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के लिए शुरुआती प्रवेश सूची में थे। लेकिन बाद में जारी की गई सूची से उनका नाम हटा दिया गया। एएफआइ अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने बताया कि नाडा ने महासंघ से मनु को प्रतियोगिताओं से रोकने के लिए कहा है लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि एथलीट ने डोपिंग अपराध किया है या नहीं।

सुमरिवाला ने कहा, "ऐसा कुछ हो सकता है, लेकिन हम अभी नहीं जानते कि वास्तविक कारण क्या है। कल एएफआई कार्यालय (नाडा से) को एक फोन आया था कि उसे (मनु को) प्रतियोगिताओं से रोक दिया जाए।"

नीरज चोपड़ा पर नजरें

भारत को टोक्यो ओलंपिक-2020 में भालाफेंक में गोल्ड मेडल मिला था। उसे ये मेडल नीरज चोपड़ा ने दिलाया था। नीरज से इस बार भी पदक की उम्मीद है। नीरज ने डायमंड लीग, वर्ल्ड चैंपियनशिप में दमदार खेल दिखा अपना दावा मजबूत किया है। लेकिन साथ ही युवा खिलाड़ी मनु का डोपिंग के कारण निलंबित होना भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है। मनु ने नीरज के साथ पिछले महीने फेडरेशन कप में हिस्सा लिया था और दोनों अच्छे दोस्त माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप जीतने के लिए Rohit Sharma को करना होगा बस ये काम, सौरव गांगुली ने दिया गुरु मंत्र, विराट की फॉर्म पर भी बोले पूर्व कप्तान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.