Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: कुश्ती में एक और झटका, अंतिम पंघाल पहले ही दौर में हारीं, एथलेटिक्स और टेबल टेनिस में भी मिली निराशा

पूरे भारत देश को उस समय झटका लग गया है जब बुधवार को विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक-2024 से डिसक्वालिफाई होने की खबर आई। विनेश का मेडल पक्का था लेकिन वह हाथ आने से पहले ही फिसल गया। इसके अलावा अंतिम पंघाल भी कुश्ती में कमाल नहीं कर पाईं और पहले ही दौर में बाहर हो गईं। एथलेटिक्स और टेबल टेनिस में भी भारत को निराशा हाथ लगी।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
अंतिम पंघाल को पेरिस ओलंपिक के पहले ही दौर में मिली हार

पीटीआई, पेरिस: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती में भारतीय अभियान को दूसरा झटका लगा, जब पदक की प्रबल दावेदार अंतिम पंघाल को बुधवार को 53 किग्रा प्रीक्वार्टर फाइनल में तुर्किये की जेनेप येतगिल के हाथों तकनीकी श्रेष्ठता (0-10) के आधार पर हार का सामना करना पड़ा। चौथी वरीयता प्राप्त अंतिम दो बार की विश्व जूनियर चैंपियन और पिछले साल हांगझू में एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता हैं। हालांकि तुर्किये की पहलवान के सामने वह अपना प्रदर्शन दोहरा नहीं सकीं।

जेपेन शुरुआत से ही बाउट पर नियंत्रण कर रही थी, क्योंकि उसने बाउट के पहले 39 सेकेंड में 4-0 की बढ़त ले ली थी और इसके बाद सही चाल के साथ केवल 1.41 सेकंड में अंतिम पर जीत सुनिश्चित कर दी। 19 वर्षीय अंतिम, जिन्हें चौथी वरीयता प्राप्त है, उम्मीद करेंगी कि जेनेप फाइनल में पहुंचे ताकि उन्हें रेपेचेज राउंड के माध्यम से कांस्य पदक के लिए लड़ने का मौका मिले।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat: डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने तोड़ी चुप्पी, मिलने गए कोच को दिया दिलेरी भरा जवाब

अन्नू रानी 15वें स्थान पर रहीं, कुशारे और याराजी नहीं कर पाए क्वालीफाई

एथलेटिक्स में भारत की अन्नू रानी, ज्योति याराजी और सर्वेश कुशारे को निराशा का सामना करना पड़ा, क्योंकि तीनों बुधवार को अपनी-अपनी स्पर्धाओं में फाइनल में पहुंचने में असफल रहे। महिलाओं की भाला फेंक में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अन्नू रानी ने बुधवार को स्टेड डी फ्रांस में क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान 55.81 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दर्ज किया।

अन्नू के तीन प्रयासों में 55.81 मीटर, 53.22 मीटर और 53.55 मीटर की दूरी तय की गई। अन्नू 62 मीटर के योग्यता मानक को पूरा नहीं कर पाई। वह कुल मिलाकर शीर्ष 12 एथलीटों में शामिल नहीं हो पाईं। पुरुषों की ऊंची कूद में कुशारे ने अपने पहले प्रयास में सफलतापूर्वक 2.15 मीटर की दूरी पार की लेकिन बाद के प्रयासों में उन्हें इस निशान को पार करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। तीन प्रयासों में 2.20 मीटर की दूरी तय करने में असफल रहने पर, कुशारे 2.29 मीटर योग्यता मानक से पीछे रह गए।

29 वर्षीय एथलीट क्वालिफिकेशन इवेंट के ग्रुप बी में आखिरी से दूसरे स्थान पर रहे, जिससे उनके ओलंपिक अभियान का निराशाजनक अंत हुआ। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी भारत की 100 मीटर की बाधा दौड़ खिलाड़ी ज्योति याराजी अपनी पहली हीट में खराब प्रदर्शन के बाद सातवें स्थान पर रही और सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। पहली बार ओलंपिक में खेल रहीं याराजी खेलों में 100 मीटर बाधादौड़ में भाग लेने वाली पहली भारतीय भी हैं। उन्होंने चौथी हीट में 13.16 सेकेंड का समय निकाला और 40 धावकों में 35वें स्थान पर रहीं।

टेबल टेनिस में समाप्त हुआ अभियान

अर्चना कामथ ने बुधवार को यहां पेरिस ओलंपिक की महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में कुछ देर तक चुनौती पेश की लेकिन उनका प्रदर्शन भी काफी नहीं था जिससे भारतीय टीम को तकनीकी रूप से बेहतर जर्मनी से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय महिला टीम की हार से देश का पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस स्पर्धा में अभियान भी खत्म हो गया। श्रीजा अकुला और अर्चना की भारतीय जोड़ी को शुरुआती युगल मैच में युआन वान और जिओना शान की जोड़ी से से पराजय झेलनी पड़ी। श्रीजा और अर्चना तीसरे गेम तक जिम्मेदारी संभाले थीं लेकिन ड्यूस में हार गईं। फिर उन्होंने मैच भी गंवा दिया।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024, Neeraj Chopra: इतिहास रचेगा भारत का गोल्डन ब्वॉय! फाइनल के लिए कस ली कमर