Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess Olympiad के गोल्ड का अमेरिका में बजा डंका, PM Modi ने सुनाई खबर तो तालियों से गूंज उठा नासाउ

भारत ने रविवार को चेस ओलंपियाड में इतिहास रचते हुए मेंस और महिला टीमों ने गोल्ड मेडल जीते। बुडापेस्ट में आयोजित 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर इस प्रतियोगिता में पहली बार स्वर्ण पदक जीता। भारत के स्वर्ण जीतने पर पीएम मोदी ने टीम को बधाई दी। बता दें कि पीएम मोदी फिलहाल अमेरिका दौरे पर गए हुए हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने भारतीय चेस टीम को दी बधाई।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका दौरे पर गए पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए चेस ओलंपियाड में भारतीय टीम की जीत का जश्न मनाया। पीएम मोदी ने टीम को बधाई देते हुए ये भारतीय मूल के लोगों को यह खबर सुनाई। इस दौरान नासाउ में उपस्थित लोगों ने तालियां बजा कर पीएम का समर्थन किया।

भारत ने रविवार को इतिहास रच दिया, जब उसकी मेंस और महिला टीमों ने बुडापेस्ट में आयोजित 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर इस प्रतियोगिता में पहली बार गोल्ड मेडल जीता। ग्रैंडमास्टर डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और आर प्रगनानंद ने स्लोवेनिया के खिलाफ 11वें दौर में अपने-अपने मैच जीते। वहीं, महिला वर्ग में डी हरिका, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल की जीत ने देश के लिए गोल्ड सुनिश्चित किया।

पीएम मोदी ने दी बधाई

बधाई देते हुए पीएम ने कहा, आज ही एक और बहुत अच्छी खबर में मिली है। चेस ओलंपियाड में मेंस और विमेंस दोनों में भारत को गोल्ड मिला है। आप और भी तालियां बजाएंगे अगर मैं एक हैरान करने वाला तथ्य बताऊं तो। ये लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब भारत ने दो गोल्ड मेडल जीते हैं। 

1924 में हुई थी शुरुआत

बता दें कि साल 1924 में पहली बार अनौपचारिक शतरंज ओलंपियाड पेरिस में खेला गया था। हालांकि, FIDE ने पहला आधिकारिक ओलंपियाड 1927 में आयोजित किया जो लंदन में हुआ था। भारतीय मेंस टीम ने इससे पहले टूर्नामेंट के 2014 और 2022 चरण में कांस्य पदक जीते थे। भारतीय महिला टीम ने चेन्नई में 2022 के चरण में कांस्य पदक जीता था।

यह भी पढे़ं- Chess Olympiad India: भारत ने चेस ओलंपियाड में पहली बार जीता गोल्ड, 18 साल के डी गुकेश ने रच दिया इतिहास

यह भी पढे़ं- Grand Chess tour: आर प्रगनानंद अंतिम स्थान पर बरकरार