Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया ने शतरंज में रचा इतिहास तो पीएम मोदी हो गए गदगद, कहा- भारत ऊर्जा और सपनों से भरा देश है

भारत ने शतरंज में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है जिसे देख देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी खुशी नहीं रोक पाए। भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमों ने शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता है। ये पहली बार हुआ है कि भारत ने दोनों वर्गों में इस टूर्नामेंट में सोने का तमगा हासिल किया है। मोदी ने दोनों टीम को बधाई दी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
नरेंद्र मोदी ने शतरंज टीमों को दी बधाई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बुडापेस्ट में आयोजित 45वें शतरंज ओलंपियाड में भारत के 'मास्टर्स' ने इतिहास रच दिया। पहली बार पुरुष और महिला दोनों वर्गों में भारत ने गोल्ड मेडल जीता है। टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत से भारत के प्रधानमंत्री काफी खुश हैं और उन्होंने दो गोल्ड मेडल जीतने पर टीम की तारीफ की है। मोदी ने कहा है कि भारत उर्जा और सपनों से भरा देश है।

पुरुष टीम में विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश के साथ अर्जुन एरिगेसी, आर प्रगनानंद शामिल थे। वहीं, महिलाओं में डी हरिका, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल ने जीत में अहम भूमिका निभाई है।

हर दिन नई उपलब्धि

मोदी इस समय अमेरिका दौरे पर हैं और वहां न्यू यॉर्क के नसाउ कोलेजियम में भारत की पुरुष और महिला शतरंज टीम की तारीफ की। उन्होंने कहा, "भारत ऊर्जा और सपने से भरा हुआ है। हर दिन हम नई उपलब्धियां देखते हैं। आज, शतरंज ओलंपियाड में भारत की महिला और पुरुष, दोनों टीमों ने गोल्ड जीता है।"

पुरुष टीम ने स्लोवनिया को दी मात

भारत की पुरुष टीम ने फाइनल राउंड में स्लोवेनिया की टीम को 3.5-0.5 से मात दी। गुकेश और एरिगेसी की जीत ने भारत को 2-0 से आगे कर दिया था। इसके बाद प्रगनानंद ने अपना मुकाबला जीत भारत को और मजबूत किया। इसके बाद विदित का मुकाबला ड्रॉ रहा।

महिला टीम ने अजेरबेजान को हराया

वहीं महिला टीम ने फाइनल में अजेरबेजान को मात देकर खिताब अपने नाम किया। महिला टीम ने भी 3.5-0.5 के अंतर से मैच जीता। हरिका, दिव्या और वंतिका ने अपने-अपने मुकाबले जीते। वहीं वैशाली का मैच ड्रॉ रहा।