Move to Jagran APP

Para Badminton Ranking: Suhas LY ने रचा इतिहास, बने दुनिया के नंबर-1 पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी

टोक्यो पैरालिंपिक में रजत विश्व चैंपियनशिप पैरा एशियन गेम्स और पैरा एशियन चैंपियनशिप में देश के लिए सोने का तमगा जीतने वाले एलवाई मौजूदा समय में पेरिस पैरालिंपिक की तैयारी में जुटे हैं। खेलों के इस महाकुंभ में इस बार भी स्टार शटलर से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। मंगलवार को जारी हुई पारा बैडमिंटन रैकिंग में सुहास ने पहला स्थान हासिल किया।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Published: Wed, 26 Jun 2024 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 04:18 PM (IST)
Suhas LY ने पैरा बैडमिंटन में हासिल किया पहला स्थान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, लखनऊ। खेल विभाग में सचिव और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। पैरा एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अब वर्ल्ड के नंबर-एक खिलाड़ी बन गए हैं। मंगलवार को जारी रैंकिंग में उन्होंने फ्रांस के दिग्गज शटलर लुकास मजूर को पीछे छोड़ते शीर्ष स्थान हासिल किया। सुहास की मौजूदा रेटिंग अंक 60,527 है, जबकि लुकास 58953 रेटिंग अंक के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

इसके अलावा शीर्ष-पांच में सुकांत कदम एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने एक्स पर ईश्वर और प्रशंसकों का आभार जताया है। पैरा शटलर सुहास एलवाई ने पोस्ट करते हुए लिखा, आखिरकार मैं दुनिया में नंबर-वन बन गया। वर्तमान रेटिंग को शेयर करते हुए खुशी हो रही है। यह रैंकिंग आज ही घोषित की गई है। पेरिस में जुलाई में होने वाले पैरालंपिक से पहले सुहास का आत्मविश्वास मजबूत होगा।

पेरिस पैरालिंपिक की कर रहे तैयारी

स्काटलैंड में 19 से 23 जून तक आयोजित पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने 14 पदक अपने नाम किए थे। प्रतियोगिता के एलएल-4 स्पर्धा में सुहास एलवाई ने रजत पदक जीतने में कामयाबी पाई। टोक्यो पैरालिंपिक में रजत, विश्व चैंपियनशिप, पैरा एशियन गेम्स और पैरा एशियन चैंपियनशिप में देश के लिए सोने का तमगा जीतने वाले एलवाई मौजूदा समय में पेरिस पैरालिंपिक की तैयारी में जुटे हैं। खेलों के इस महाकुंभ में इस बार भी स्टार शटलर से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

खास उपलब्धियां:- 

  • अर्जुन पुरस्कार (खेल रत्न के बाद दूसरा सर्वोच्च खेल पुरस्कार) से सम्मानित (2021)
  • यश भारती, यूपी का सर्वोच्च नागरिक सम्मान (2016)
  • तीन दिसंबर 2016 को विश्व विकलांगता दिवस पर लखनऊ में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ पैरा खिलाड़ी का पुरस्कार
  • राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त, 2017) के अवसर पर देश के लिए अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विशेष पुरस्कार दिया गया। साथ में 10 लाख का नकद पुरस्कार और प्रशंसा प्रमाण पत्र भी दिया गया
  • पिछले साल यूपी दिवस पर प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान लक्ष्मण अवार्ड से सम्मानित किया गया

अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी, सुहास एलवाई ने कहा-

मेरे लिए यह उपलब्धि निश्चित रूप से बेहद खास है। यह ईश्वर के आशीर्वाद और प्रशंसकों के भरोसे से संभव हो पाया है। इस सफलता से पेरिस पैरालिंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अन्य खिलाड़ियों की तरह मेरा भी सपना है कि पैरालिंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतूं।

यह भी पढ़ें- IAS Suhas LY: सुहास एलवाई ने ऑस्ट्रेलिया पैरा बैडमिंटन में जीता कांस्य पदक, कही ये बातें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.