Move to Jagran APP

'98 लाख दिए और 67 लाख देंगे', शहीद अग्निवीर को लेकर राहुल गांधी के आरोपों पर सेना ने दिया जवाब

कांग्रेस की ओर से आज एक वीडियो शेयर किया गया जिसमें राहुल गांधी ने दावा किया कि दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने संसद में झूठ बोला है। राहुल गांधी के इस बयान के बाद भारतीय सेना ने जानकारी दी कि अग्निवीर अजय के परिवार को 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 04 Jul 2024 12:05 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 12:12 AM (IST)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहां अग्निवीर योजना को लेकर मोदी सरकार ने झूठ बोला।(फोटो सोर्स: कांग्रेस एक्स हैंडल)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को कहा कि अग्निवीर’ की मृत्यु पर उनके परिवार को आर्थिक सहायता नहीं मिल रही है। वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने झूठ बोला है।

कांग्रेस के सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो अपलोड किया गया, जिसमें राहुल गांधी ने दावा किया कि दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह को केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद नहीं मिली है, जबकि सरकार ने संसद में कहा कि उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की मदद दी गई। राहुल गांधी ने दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह के पिता का वीडियो भी जारी किया।

भारतीय सेना ने दिया जवाब

राहुल गांधी के इस बयान के कुछ घंटों के बाद ही भारतीय सेना ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि सोशल मीडिया यह बात कही जा रही है कि कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार (अजय सिंह) के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। लेकिन, अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

सेना ने आगे लिखा,"अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।"

भारतीय सेना ने आगे लिखा,"इस बात पर फिर से जोर दिया जाता है कि शहीद नायक को मिलने वाले परिलब्धियों का भुगतान अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के परिजनों को शीघ्रता से किया जाता है।"

वीडियो में राहुल गांधी ने क्या कहा? 

बता दें कि कुछ दिनों पहले संसद में राहुल गांधी ने ये भी दावा किया था कि अग्निवीर को मोदी सरकार शहीद का दर्जा नहीं देती तथा उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाता।

वहीं, सोशल मीडिया पर शेयर किए वीडियो में राहुल  गांधी ने ये भी कहा,"संसद में मैंने अपने भाषण में कहा था कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है। लेकिन जवाब में रक्षा मंत्री सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला।"

वीडियो में बोलते हुए राहुल गांधी बार-बार भगवान शिव की तस्वीर की ओर इशारा कर रहे हैं, जो तस्वीर लेकर वो संसद में आए थे। राहुल गांधी ने लोकसभा में दिए भाषण के दौरान मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.