Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaishankar on China: 'नेहरू ने की थी ये गलती...' चीन के मुद्दे पर जयशंकर ने पाकिस्तान को भी लपेटा, कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी

Jaishankar on China जयशंकर ने बताया कि भारतीय सैनिक आज काफी ऊंचाई पर और भीषण ठंड में हैं और बहुत कठिन परिस्थितियों में देश की रक्षा कर रहे हैं। इसलिए जब मैंने राहुल गांधी को यह कहते हुए सुना कि अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से में हमारे सैनिकों को पीटा गया था। तब मुझे बड़ा दुख हुआ था। जबकि वास्तव में हमारी सेना ने चीनियों को पीछे धकेल दिया था।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 13 May 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
Jaishankar on China: चीन के मुद्दे पर जयशंकर ने कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी (File Photo)

Jaishankar on China: पीटीआई, मुंबई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस चीन पर टिप्पणी करते समय प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई गलतियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार मानती है, जबकि उनका मानना है कि पार्टी पिछले कृत्यों के लिए दोषी नहीं है।

लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश मामले पर जयशंकर ने कहा कि भारतीय जमीन चीन ने 1958 और 1962 के बीच ले ली थी और इसका कुछ हिस्सा 1958 से पहले भी ले लिया था। राहुल गांधी पर हमला करते हुए जयशंकर ने कहा कि अपनी ही सेना को गोली मार देना बहुत दुखद है।

देश को गुमराह कर रही कांग्रेस

बता दें कि भारत और चीन के संबंध जून 2020 में गलवान घाटी की घटना के बाद पहले से काफी बिगड़ गए हैं। इस घटना के बाद से ही चीन और भारत के संबंध असामान्य स्थिति में हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि आप कहते रहते हैं कि चीन ने जमीन ले ली है, यह तो 1962 में ही गया था। आप देश को बार-बार गुमराह क्यों कर रहे हैं?

चीन ने कर लिया था कब्जा

विदेश मंत्री ने कहा कि यह कह रहे हैं कि चीनी सीमा पर गांव बना रहे हैं, लेकिन यह लोंगजू (अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ) नामक स्थान पर है, जिस पर चीन ने 1959 में हमला किया था और कब्जा कर लिया था। अगर आप गूगल मैप देखें, तो कृपया उस गांव को देखें और नेहरू ने 1959 में संसद में जो कहा था, उसके आधार पर इसे त्रिकोण बनाएं। सब साफ हो जाएगा।

सियाचिन के लिए चिंताएं

जयशंकर ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनकी पार्टी लद्दाख के पैंगोंग त्सो में चीन द्वारा बनाए जा रहे एक पुल के बारे में बात करते हैं, लेकिन यह पुल उस जगह पर बनाया जा रहा है जहां 1958 में चीनी आए थे और 1962 में फिर से वापस आ गए थे। विदेश मंत्री ने कहा कि कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने हाल ही में कहा था कि चीन ने शक्सगाम घाटी में एक सड़क बनाई है और दावा किया है कि इससे सियाचिन के लिए चिंताएं पैदा हो गई हैं।

नेहरू की गलती के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं

इसपर जयशंकर ने कहा कि संभवतः इसमें सियाचिन को लेकर चिंताएं हैं। शक्सगाम घाटी को नेहरू ने पीओके का हिस्सा बनने की अनुमति दी थी और पाकिस्तानियों ने इसे 1963 में चीन को सौंप दिया था। कांग्रेस पार्टी 1949 में नेहरू और (पाकिस्तानी प्रधान मंत्री जुल्फिकार अली) के कार्यों के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहरा रही है।

यह भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर US-UN के बयान पर जयशंकर की दो टूक, बोले- करारा जवाब मिलेगा