Move to Jagran APP

कभी भाजपा की संकटमोचक थी ये पार्टी... लेकिन आज विपक्ष के वॉकआउट में हो गई शामिल

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम के जवाब के दौरान खरगे के साथ वॉकआउट करने वालों में सोनिया गांधी और शरद पवार भी शामिल थे। प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में राहुल गांधी का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ऐसे व्यक्ति को बचाया है जिसे आम चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना चाहिए था।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Wed, 03 Jul 2024 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 06:48 PM (IST)
आज विपक्षी दलों ने उच्च सदन से वॉकआउट किया। (Photo ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया। इसी दौरान विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। लेकिन सबका ध्यान उस वक्त बदल गया जब विपक्षी पार्टियों के साथ साथ नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजद) भी सदन से वॉकआउट कर गई।

बीजद विपक्ष के वॉकआउट में शामिल

BJD और BJP की दोस्ती काफी गहरी रही है। बीजद के समर्थन से ही मोदी 2.0 के दौरान कई विवादास्पद विधेयकों को राज्यसभा से पारित कराने में मदद मिली थी। लेकिन सब इस बात से हैरान हो गए जब BJD के नौ सांसद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के दौरान विपक्ष के वॉकआउट में शामिल हो गए।

शरद पवार ने भी साधा निशाना

विपक्ष द्वारा राज्यसभा से वॉकआउट किए जाने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी-एससीपी) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सदन के सभापति को मल्लिकार्जुन खड़गे का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि वे संवैधानिक पद पर हैं। चाहे वे प्रधानमंत्री हों या सदन के सभापति... उनका सम्मान करना पीएम और सभापति की जिम्मेदारी है। लेकिन आज सदन में यह सब नजरअंदाज किया गया, इसलिए पूरा विपक्ष उनके साथ है और इसलिए हमने सदन से वॉकआउट किया।

खरगे ने पीएम पर लगाया आरोप

वॉकआउट के तुरंत बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने भी प्रधानमंत्री पर जमकर निशाना साधा। खरगे ने कहा कि झूठ बोलना, लोगों को गुमराह करना और सच्चाई से परे बातें कहना उनकी आदत है। मैंने उनसे पूछा कि जब वे संविधान के बारे में बोल रहे थे, तो आपने संविधान नहीं बनाया, आप लोग इसके खिलाफ थे। मैं सिर्फ यह स्पष्ट करना चाहता था कि कौन संविधान के पक्ष में था और कौन इसके खिलाफ था।

इस बात पर हुआ सदन में हंगामा

बता दें कि आज उच्च सदन में वॉकआउट प्रधानमंत्री द्वारा पूर्व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी पर कटाक्ष करने के बाद हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग ऑटो पायलट और रिमोट पायलट पर सरकार चलाने के आदी हैं। वे काम करने में विश्वास नहीं करते, वे बस इंतजार करना जानते हैं। इसके बाद विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगमा किया और वॉकआउट कर गए।

यह भी पढ़ें: 'गांधी परिवार सुरक्षित रहे इसलिए...' पीएम मोदी का आरोप- लोकसभा में कांग्रेस ने इस नेता को बनाया बलि का बकरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.