Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'राम मंदिर से गरीबी दूर...', कांग्रेस नेता ने Ram Mandir पर दिया विवादित बयान; BJP नेता ने दिया करारा जवाब

कर्नाटक के श्रम मंत्री संतोष लाड ने राम मंदिर को लेकर एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम राम मंदिर निर्माण का विरोध नहीं कर रहे हैं। जिस स्थान पर इसका निर्माण किया गया है वह सही नहीं है। इसका निर्माण वहां नहीं किया गया जहां सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया था। उन्होंने अब तक मंदिर का केवल 40 प्रतिशत निर्माण किया है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 19 Feb 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के श्रम मंत्री संतोष लाड ने राम मंदिर को लेकर विवादास्पद बयान दिया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, बेंगलुरु।  Ram Mandir। राम मंदिर उद्घाटन को लेकर कर्नाटक कांग्रेस के नेता ने एक विवादास्पद बयान दिया है। कर्नाटक के श्रम मंत्री संतोष लाड ने सोमवार को कहा कि क्या राम मंदिर के निर्माण से गरीबी खत्म हो जाएगी। कांग्रेस नेता लाड ने आगे कहा कि मंदिर का निर्माण राजनीतिक उद्देश्यों से प्रेरित था। "राम मंदिर के निर्माण से गरीबी नहीं मिटेगी। इसका निर्माण उनके (भाजपा) राजनीतिक लाभ के लिए किया गया था।

कांग्रेस नेता ने राम मंदिर निर्माण स्थल पर उठाए सवाल

कांग्रेस नेता ने मंदिर स्थल पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि मंदिर बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने जिस स्थान पर बनाने के आदेश दिए थे। उस स्थान पर मंदिर का निर्माण नहीं हुआ।  

उन्होंने कहा, "हम राम मंदिर निर्माण का विरोध नहीं कर रहे हैं। जिस स्थान पर इसका निर्माण किया गया है वह सही नहीं है। इसका निर्माण वहां नहीं किया गया जहां सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया था। उन्होंने अब तक मंदिर का केवल 40 प्रतिशत निर्माण किया है।"

उन्होंने आगे पूछा कि क्या राम मंदिर के निर्माण से गरीबी दूर हुई या किसानों को कोई लाभ हुआ। लाड ने किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन की ओर इशारा करते हुए उनकी (किसानों की) चिंताओं को दूर करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया।

किसान आंदोलन का भी किया जिक्र

कांग्रेस नेता ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा,"आपको इससे क्या फायदा हुआ, हमारी बहनों को इससे क्या फायदा हुआ? भाजपा मंदिर के आधार पर वोट क्यों मांग रही है? क्या किसानों को फायदा हुआ है? अगर उन्हें फायदा होता तो किसान विरोध क्यों कर रहे हैं? किसानों के खिलाफ आंसू गैस और बुलडोजर  का इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है?"

भाजपा नेताओं ने संतोष लाड को लेकर दी प्रतिक्रिया

राम मंदिर निर्माण स्थल को लेकर कांग्रेस नेता के बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, "जिस स्थान पर राम मंदिर बनाया गया है, वह वह स्थान है जहां 500 वर्ष पहले राम लला (गर्भगृह) थे। यह सब पता लगाने के लिए संतोष लाड का जन्म 500 साल पहले नहीं हुआ था। राज्य में उन्हें काम करने के लिए बहुत सारी चीजें हैं, उन्हें उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"

संतोष लाड के बयान की निंदा करते हुए कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथनारायण ने कहा,"संतोष लाड को राम मंदिर का इतिहास पता होना चाहिए, लोगों ने मंदिर बनने का इंतजार किया और लोग खुश हैं। संतोष लाड को राजनीति पर बोलने के बजाय वास्तविकता बोलनी चाहिए। मैं उनके बयान की कड़ी निंदा करता हूं।"

सच बोलने में गलत क्या है:  रिजवान अरशद

इस बीच, कर्नाटक कांग्रेस के विधायक रिजवान अरशद ने संतोष लाड के बयान का समर्थन किया और कहा, "सच बोलने में गलत क्या है? बीजेपी कई कारणों से राम मंदिर और अन्य भावनात्मक चीजों का इस्तेमाल कर रही है। यह एक कटु सत्य है कि वे केवल इसका इस्तेमाल करते हैं।" भावनात्मक मुद्दे क्योंकि उनके पास किसी भी चुनाव के लिए विकासात्मक चीजें नहीं हैं।”

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने चला एक और दांव, NDA में शामिल हो सकता है ये बड़ा दल