Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: बठिंडा में दो अलग-अलग मामले में करीब 5 लाख की ठगी, मोबाइल फोन हैक कर दिया वारदात को अंजाम

साइबर अपराधियों ने बठिंडा के दो लोगों को ठगा है। एक शख्स के मोबाइल फोन को हैक कर उसके बैंक खाते से 4 लाख रुपये निकाल लिए गए जबकि दूसरे व्यक्ति ने पतंजलि योग पीठ के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई थी और उसके 88 हजार 600 रुपये उड़ा लिए गए। पुलिस ने दोनों मामलों में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 22 Sep 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी बठिंडा में दो लोगों से 4 लाख 88 हजार 600 रुपये की ठगी

जागरण संवाददाता, बठिंडा। तकनीकी क्रांति ने मानव जीवन को आसान बना दिया है। वहां एक अलग तरह का अपराध भी अस्तित्व में आ गया है। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने तकनीक का दुरुपयोग कर लोगों को ठगने के कई तरीके ईजाद कर रहे हैं। ऐसे अलग-अलग मामलों में जिले के दो लोग साइबर ठगी का शिकार हुए हैं। ठगों ने उक्त लोगों से कुल 4 लाख 88 हजार 600 रुपये की ठगी की है। पीड़ित लोगों की शिकायत पर साइबर क्राइम थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट 2008 की धारा 66 के तहत मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।

मोबाइल फोन हैक कर बैंक खाते से निकाले 4 लाख रुपये

साइबर पुलिस स्टेशन को दर्ज करवाई शिकायत में बठिंडा जिले के गांव शेखपुरा निवासी हरजिंदर सिंह ने बताया कि बीती 2 जुलाई को उसने एयरटेल कंपनी के 689 रुपये का रिचार्ज करवाया था, लेकिन चार्ज नहीं हुआ। पीड़ित के मुताबिक उसने एयरटेल कंपनी के हेल्प डेस्क पर फोन कर मदद मांगी, तो दूसरी तरफ से जवाब मिला कि हमारा अधिकारी आपसे बात करेगा।

इसके बाद 8 जुलाई को उसके पास एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और उसने कहा कि वह एयरटेल कंपनी से बोल रहा है। उक्त व्यक्ति ने कहा कि आप 10 रुपये का रिचार्ज कराओ। पीड़ित के मुताबिक जब उसने उक्त व्यक्ति के कहने पर 10 रुपये का रिचार्ज किया, तो उसका फोन हैक हो गया।

जिसके बाद जैसे ही उसके मोबाइल फोन पर ओटीपी आया तो स्क्रीन काली हो गई और उसके बैंक खाते से 4 लाख रुपये निकाले जाने का एक मैसेज आएगा। जिसके बाद उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। मामले के जांच अधिकारी इंस्पेक्टर गुरप्रीत सिंह ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर साइबर सेल ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। जल्द ही मामले को ट्रेस किया जाएगा।

पतंजलि योग पीठ के लिए ऑनलाइन बुकिंग पड़ी महंगी

इसी तरह एक अन्य मामले में बठिंडा की कमला नेहरू कालोनी के रहने वाले बांके बिहारी वर्मा ने बताया कि उसने पतंजलि योग पीठ के लिए आनलाइन बुकिंग करनी थी। जब साइबर ठगों ने उसे 88 हजार 600 रुपये उड़ा लिए है। पीड़ित ने इस संबंध में साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवाई है।

पीड़ित बांका बिहारी वर्मा ने बताया कि बीती 23 जून को उन्होंने पतंजलि योग पीठ के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई थी। बुकिंग कराने वाले शख्स ने उसे बताया था कि एक डॉक्टर सचिन गुप्ता उससे फोन पर बात करेंगे। पीड़ित का कहना है कि कुछ देर बाद उसके पास फोन आया और दूसरी तरफ से व्यक्ति बता रहा था कि वह डॉ. सचिन गुप्ता बोल रहा है।

इसी तरह अगले 10 दिनों में दो अलग-अलग व्यक्तियों के फोन आए, जिन्होंने उसे स्कैनर भेजा और अपनी बातों में उलझाकर उससे 88 हजार 600 रुपये ट्रांसफर करवा लिए। पीड़ित का कहना है कि जब उसने पतंजलि केंद्र पर जाकर जानकारी ली, तो पता चला कि केंद्र ने उससे किसी भी तरह का लेनदेन नहीं हुआ। वह आनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं। पुलिस के मुताबिक मामले की जांच सहायक थानेदार राजिंदर सिंह कर रहे हैं।