Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmer Protest: हरियाणा गृहमंत्री हैं किसान की मौत के जिम्मेदार, कांग्रेस नेता राजा वड़िंग बोले- कत्ल का केस हो दर्ज

Farmer Protest बीते दिन किसानों ने खनौरी और शंभू बॉर्डर पर जमकर प्रदर्श किया। इसी क्रम में बठिंडा के एक किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई। इसे लेकर किसानों ने आक्रोश भी है। पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि पंजाब हरियाणा की सीमाओं पर हालात चिंताजनक हो रहे हैं। सरकार को किसानों की सुरक्षा करनी चाहिए।

By Sahil Garg Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 22 Feb 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
 कांग्रेस नेता राजा वड़िंग बोले- कत्ल का केस हो दर्ज

जागरण संवाददाता, बठिंडा। Kisan Andolan: पंजाब प्रदेश कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि पंजाब हरियाणा की सीमाओं पर हालात चिंताजनक हो रहे हैं। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की है कि किसानों की सुरक्षा के लिए पंजाब हरियाणा की सीमाओं पर पंजाब पुलिस को तैनात किया जाए। इसके अलावा उन्होंने खनौरी बॉर्डर पर युवा किसान की गोली लगने से मौत होने के मामले में हरियाणा के गृहमंत्री को जिम्मेवार ठहराते हुए कत्ल का केस दर्ज करने की मांग की।

केंद्र सरकार है जिम्मेदार

वह बठिंडा में श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाश पर्व पर निकाली गई शोभायात्रा में हिस्सा लेने के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि बेशक वह हिंसा के हक में तो नहीं है। मगर पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस को राज्य के किसानों की ढाल बनकर हरियाणा को जवाब देना चाहिए। आज जिस प्रकार के हालात बना दिए गए हैं, उसके लिए पूरी तरह से केंद्र सरकार जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें- Amritsar Loot: गन हाउस में सेंधमारी कर अज्ञात युवक नकदी वह हथियार लेकर हुए फरार, तलाश में जुटी पुलिस

किसानों की मौत पर साधी चुप्पी

कांग्रेस प्रधान ने पंजाब सरकार पर आरोप लगाया कि इस मुश्किल घड़ी में मुख्यमंत्री ने पूरी तरह से अपने घुटने टेक दिए हैं। इसके साथ थी उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आज अकाली दल भी सो रहा है, क्योंकि उनका भाजपा के साथ समझौता पूरी तरह से सिरे चढ़ चुका है। जबकि भाजपा के राज्य प्रधान सुनील जाखड़ अपने आप को एक तरफ किसान कहते हैं तो दूसरी तरफ हरियाणा की भाजपा सरकार की पुलिस द्वारा चलाई गई गोलियों से किसानों की मौत होने पर चुप्पी साध कर बैठे हैं।

अगर किसान मर गया तो किसी ने भी नहीं बचना

उन्होंने पंजाब के समूह राजनीतिक पार्टियों के नेताओं को अपील की कि अब हमें भूल जाना चाहिए कि हम कांग्रेसी हैं या बीजेपी या फिर आम आदमी पार्टी से हैं या अकाली दल से हैं। आज हमें पंजाब के साथ किसानों के साथ खड़े होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब खेती प्रधान राज्य है, अगर किसान मर गया तो किसी ने भी नहीं बचना।

भाजपा फैला रही नफरत?

उन्होंने ऐलान किया कि जब भी किसान संगठनों का कोई संदेश आएगा तो वह सबसे पहले जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कितने दुख की बात है कि देश की आजादी और अखंडता के लिए सबसे ज्यादा कुर्बानियां देने में पंजाब का सबसे बड़ा योगदान है। मगर आज भाजपा की ओर से नफरत फैलाई जा रही है, जो पूरी तरह से गलत है।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: 'अगर पंजाब सरकार पहले से होती अलर्ट, तो खनौरी बॉर्डर पर नहीं मरते किसान', किसान नेता पंढेर का बड़ा बयान