Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भगवंत मान ने 30 और नए मोहल्ला क्लिनिक का किया उद्घाटन, CM ने पंचायत चुनाव की बताई तारीख, सभी से वोट डालने की अपील की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में 30 नए मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन किया जिससे कुल संख्या 872 हो गई है। उन्होंने पंचायती चुनावों की तारीख भी घोषित की जो अक्टूबर के मध्य में होने की संभावना है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों से गांव के विकास के लिए बिना किसी लालच के वोट डालने की अपील की है।

By Sahil Garg Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
सीएम भगवंत मान ने 30 और नए मोहल्ला क्लीनिक का किया उद्घाटन।

संवाद सहयोगी, रामपुरा फूल। राज्य में किसी भी समय पंचायती चुनाव की तारीख घोषित हो सकती है। चुनाव आयोग द्वारा विजय दशमी के बाद अक्टूबर के मध्य में पंचायती चुनाव करवाए जाने की संभावना है। इस बार पंचायती चुनाव राजनीतिक दलों के चुनाव चिह्न पर नहीं होंगे। दलगत राजनीति से उपर उठकर सिर्फ अपने गांव के विकास के लिए वोट डालने का यह सबसे बेहतर अवसर है।

उक्त शब्द सोमवार दोपहर गांव चाओके में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहे। मुख्यमंत्री भगवंत मान गांव में खोले गए आम आदमी क्लीनिक का उद्घाटन करने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उक्त क्लीनिक सहित आज राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 30 नए आम आदमी क्लीनिक शुरू किए गए हैं।

872 आम आदमी क्लीनिक शुरू

आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा दिल्ली में खोले गए मोहल्ला क्लीनिकों की सफलता के बाद पंजाब में अब तक 872 आम आदमी क्लीनिक शुरू किए जा चुके हैं, जिनमें लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। आम आदमी पार्टी के गत ढाई वर्ष के शासन काल में बगैर किसी रिश्वत व सिफारिश के 44,786 युवाओं मैरिट के आधार पर सरकारी नौकरी दी गई है।

'घरेलू बिजली बिल जीरो आ रहा है'

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा शुरू की गई मुफ्त बिजली स्कीम के तहत राज्य के 90 प्रतिशत लोगों का घरेलू बिजली बिल जीरो आ रहा है। इतने बड़े स्तर पर मुफ्त बिजली देने के बावजूद पिछली सरकारों की तरह थर्मल प्लाट बेचने के बजाय आम आदमी की सरकार द्वारा थर्मल प्लांट खरीदे जा रहे हैं।

आम आदमी पार्टी द्वारा राज्य की सत्ता संभालते के समय राज्य के महज 21 प्रतिशत खेतों तक ही नहीं पानी पहुंच रहा था और खेतों तक नहरी पानी पहुंचाने के लिए बने ज्यादा कस्सी, नाले गायब हो चुके थे। उन्होंने कहा कि आम आदमी की सरकार द्वारा नहरों से खेतों तक अंडर ग्राउंड पाइपलाइन डालकर 84 प्रतिशत खेतों तक नहीं पानी पहुंचा दिया है।

गांव के विकास के लिए वोट डालने की अपील 

मुख्यमंत्री ने अक्टूबर महीने में होने वाले संभावित पंचायत चुनाव में लोगों को बगैर किसी लालच के गांव के विकास के लिए वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से पंचायत का गठन करने वाले गांवों को विशेष ग्रांट दी जाएगी। इस मौके स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह, हल्का मौड़ के विधायक सुखबीर सिंह माइसरखाना, हल्का रामपुरा के विधायक बलकार सिंह सिद्धू, हल्का भुच्चो के विधायक जगसीर सिंह, डीसी शौकत अहमद परे भी उपस्थित थे।