Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: मानसा में एक्‍साइज विभाग का एक्‍शन, शराब के 32 ठेकों को किया सील; जानें क्‍या है आखिर वजह

पंजाब के मानसा में एक्‍साइज विभाग ने एक्‍शन (Excise Department) लिया है। मानसा के 32 शराब ठेकों को सील (32 Liquor Vends Sealed) किया गया है। जानकारी के अनुसार एक्साइज ड्यूटी का भुगतान किए बिना इन ठेकों पर शराब की बिक्री हो रही थी। विभाग की टीम ने ठेके पर जाकर स्टॉक की जांच की जिसके बाद ठेकों को सील कर दिया गया।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 05 Jul 2024 11:26 AM (IST)
Hero Image
एक्साइज विभाग की ओर से शराब के 32 ठेके सील (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मानसा। शराब की बोतलों पर लगी ट्रैकिंग को उतार कर 200 पेटी शराब की ठेके पर पहुंचने वाले मनसा सिटी दो ग्रुप के शराब ठेकेदार के 32 ठेकों को एक्साइज विभाग में तीन दिनों के लिए सील कर दिया। ठेकेदार ने शराब की बोतलों पर लगी ट्रैकिंग को उतार कर जलाने के अलावा बोतलों पर लगे बैच नंबर को भी छुपा दिया।

सूचना मिलने के बाद की गई कार्रवाई

विभाग की ओर से यह कार्रवाई सूचना मिलने के बाद की गई। इसके चलते 200 पेटी शराब की बरामद कर ठेकेदार का चालान काट दिया। असल में शराब ठेकेदार को अलाट की गई शराब की बोतलें सही जगह पर पहुंची है या नहीं इसके लिए विभाग की ओर से हर बोतल पर एक ट्रैकिंग लगाई जाती है। इसके साथ यह पता लगता है कि जहां से शराब निकली है, वह सही ठेके पर कब और कितने बजे पहुंची।

एक्साइज विभाग के अधिकारियों को ऐसे मिली जानकारी

यहां तक की जिस गाड़ी में शराब जाती है, उसकी भी पूरी जानकारी होती है। लेकिन मानसा में शराब ठेकेदार ने बोतलों पर लगी ट्रैकिंग को हटाकर जला दिया और बैच नंबर को छिपाने की कोशिश की। इसकी जानकारी जब एक्साइज विभाग के अधिकारियों को मिली तो उन्होंने गांव मूसा के शराब ठेके पर छापामारी की।

जिस दौरान देखा गया कि शराब की बोतलों पर ट्रैकिंग को हटाकर उसको जला दिया और बैच नंबर पर कालिख लगाकर छिपाने की कोशिश की। इसके बाद विभाग की टीम ने 200 पेटी शराब को बरामद कर उसको अपने कब्जे में ले लिया।

यह भी पढ़ें: Punjab News: तरनतारन के सकत्तर सिंह उर्फ ​​लाड्डी पर ईडी की कार्रवाई, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में किया गिरफ्तार 

तीन दिनों के लिए सील

मानसा सिटी दो ग्रुप के अधीन आते 32 ठेकों को तीन दिनों के लिए सील कर दिया। विभाग की ओर से यह कार्रवाई भारी पुलिस बल की अगुआई की में की गई थी। यहां बता दें कि मानसा सिटी दो ग्रुप के अधीन 32 ठेके आते हैं। जिनको साल 2024-25 के लिए करीब 35 करोड़ रुपए के रेवेन्यू के साथ अलाट किया गया है। इन ठेकों के तीन दिन बंद रहने के चलते करीब 50 लाख रुपये का कारोबार भी प्रभावित होगा। हालांकि विभाग को इसका रेवेन्यू मिलेगा।

32 ठेकों को किया गया सील

इस मामले को लेकर ईटीओ मनीष कुमार का कहना है कि विभाग को सूचित सूचना मिली थी कि ठेकेदार द्वारा ट्रैकिंग सिस्टम को हटाकर गलत ढंग से शराब पहुंचाई गई है। इसके बाद टीम ने अपनी कार्रवाई करते हुए 200 पेटी शराब की बरामद कर 32 ठेकों को सील कर दिया। उनका कहना है कि ऐसा कर शराब का गलत इस्तेमाल हो सकता था।

वहीं सारे मामले की एक्साइज डिप्टी कमिश्नर को जानकारी देकर चालान काट दिया है। उन्होंने बताया कि ठेकेदार को कोई जुर्माना नहीं लगाया गया, क्योंकि शराब विभाग से ही आई है और इसकी एक्साइज ड्यूटी भी दी गई है।