Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rang Panchami 2024: नकारात्मक ऊर्जा से मिलेगा छुटकारा, घर में बनी रहेगी सुख-शांति, आज करें ये सरल उपाय

हिंदू धर्म में रंग पंचमी का विशेष महत्व है। इसे बसंत उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। भारत के कई क्षेत्रों में होली का उत्सव दो से पांच दिनों तक चलता है। हिंदू पंचांग के अनुसार रंग पंचमी चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस साल यह पर्व (Rang Panchami 2024) 30 मार्च यानी आज मनाया जाएगा।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Sat, 30 Mar 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
आज के दिन करें ये ज्योतिष उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Rang Panchami 2024: होली उत्सव के पांच दिन बाद रंग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व है। इसे बसंत उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। भारत के कई क्षेत्रों में होली का उत्सव दो से पांच दिनों तक चलता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, रंग पंचमी चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस साल यह पर्व 30 मार्च यानी आज मनाया जा रहा है।

आज के दिन करें ये ज्योतिष उपाय

इच्छा पूरी करने के लिए

रंग पंचमी के शुभ अवसर पर श्री कृष्ण, प्रभु राम और भगवान विष्णु को पीले रंग का गुलाल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा पीले रंग के कपड़े भी अर्पित करना अच्छा होता है। ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं। साथ ही सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। अगर आपकी कोई ऐसी प्रार्थना है, जो लंबे समय से पूरी न हुई हो, तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए।

शिव जी को चढ़ाएं ये चीज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रंग पंचमी का दिन बेहद विशेष होता है। इस दिन नकारात्मक ऊर्जा बहुत कम होती है। अगर इस दिन कोई उपाय किया जाए, तो उसका असर बहुत जल्दी दिखता है। ऐसे में रंग पंचमी पर सुबह पवित्र स्नान के बाद शिव-पार्वती की विधि अनुसार पूजा करें और भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके सभी काम धीरे -धीरे बनने लगेंगे और आपके जीवन की नकारात्मकता दूर हो जाएगी।

धन-वैभव के लिए

रंग पंचमी के दिन सुबह उठकर स्नान करें। इसके बाद अपने आराध्य का ध्यान करते हुए खुले आसमां के नीचे गुलाल उड़ाएं। इस उपाय को करने से सभी प्रकार की नकारात्मकता दूर होगी। साथ ही घर में सुख-शांति के साथ धन-वैभव बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: Tulsi Ke Niyam: तुलसी का पौधा लगाने का बना रहे हैं विचार, तो पहले जान लें ये नियम

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी'।