Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें, मनचाहे वर की होगी प्राप्ति

सावन में पड़ने वाले सोमवार का व्रत किया जाता है और महादेव की पूजा की जाती है। साथ ही शिवलिंग पर विशेष चीजें अर्पित की जाती है। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से जातक को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है और वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहता है। आइए जानते हैं शिवलिंग पर क्या अर्पित करने किस तरह के लाभ मिलते हैं?

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 03 Jul 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2024: सावन में पूजा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sawan 2024 Shivling Puja: सावन का महीना देवों के देव महादेव को समर्पित है। इस माह में शिव परिवार की पूजा की जाती है। इससे जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मान्यता है कि सावन में भगवान शिव और माता पार्वती संग पृथ्वी लोक पर आते हैं। शास्त्रों में सावन सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा करने का बेहद खास महत्व बताया गया है।

यह भी पढ़ें: Ashadha Amavasya 2024: अमावस्या पर इस विधि से करें पितृ तर्पण, पूर्वजों की कृपा होगी प्राप्त

 

अर्पित करें ये चीजें

  • शिवपुराण के अनुसार, शिवलिंग में जलाधारी की जगह को अशोक सुंदरी का स्थान कहा जाता है। शिवलिंग की इस जगह वाले जल को रोग वाले स्थान पर लगा लें। इसके बाद हाथों को धोएं। अब अशोक सुंदरी पर चंदन को लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से जातक को सभी बीमारियों से मुक्ति मिलती है।  

  • मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए सावन सोमवार के दिन किए गए उपाय बेहद फलदायी साबित होते हैं। इसके लिए सोमवार को जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। ऐसा माना जाता है कि इस टोटके को करने से जातक को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

  • अगर आप कर्ज की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो ऐसे में सावन सोमवार को शिव मंदिर या फिर घर पर ही महादेव की पूजा करें और जल में चावल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता के अनुसार, शिवलिंग पर जल अर्पित करने से कर्ज की समस्या दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।

  • सावन सोमवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें। इसके बाद दूध में थोड़ा-सा केसर डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस दौरान सच्चे मन से 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। इससे साधक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।
  • अगर आप जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए सावन सोमवार का दिन उत्तम माना जाता है। इस दिन शिवलिंग पर 11 बेलपत्र अर्पित करें। इसके पश्चात महादेव से सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए प्रार्थना करें। इस कार्य को करने सभी तरह की परेशानियों का अंत होता है।  
  • कब से शुरू हो रहा सावन

    पंचांग के अनुसार, आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई को पड़ रही है। इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होगा। साथ ही इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। इस माह में पांच सोमवार पड़ रहे हैं।

    यह भी पढ़ें: श्मशान घाट में पीछे मुड़कर क्यों नहीं देखा जाता, Garud Puran में बताया गया है कारण


    अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।