Move to Jagran APP

Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी के ये उपाय जॉब में दिलाएंगे प्रमोशन, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

हर माह में 2 बार चतुर्थी तिथि का व्रत किया जाता है। इस बार आषाढ़ माह में विनायक चतुर्थी व्रत 09 जुलाई को है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा कर उन्हें मोदक और फल समेत आदि चीजों का भोग लगाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार चतुर्थी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन से संकटों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं इन उपाय के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Wed, 03 Jul 2024 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 12:53 PM (IST)
Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी के उपाय (Pic Credit-Freepik)

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vinayak Chaturthi 2024 Ke Totke: देवों के देव महादेव के पुत्र भगवान गणेश को चतुर्थी समर्पित है। पंचांग के अनुसार, हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस शुभ तिथि पर गणपति बप्पा को पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही सभी संकट को दूर करने के लिए व्रत भी किया है। धार्मिक मत है कि चतुर्थी पर प्रभु की सच्चे मन से उपासना करने से जातक की सभी मुरादें पूरी होती हैं।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: इन मंत्रों के जप से करें भगवान गणेश को प्रसन्न, आर्थिक तंगी होगी दूर

विनायक चतुर्थी के उपाय (Vinayak Chaturthi Ke Upay)

  • विनायक चतुर्थी के दिन केले के पत्ते पर रोली की मदद से त्रिकोण बनाएं। इसके बाद आगे वाले कोण पर लाल मिर्च और मसूर की दाल रखें। साथ ही ‘अग्ने सखस्य बोधि नः’ मंत्र का जप करें। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय के जरिए संकटों से छुटकारा मिलता है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है।
  • अगर आपको जॉब में प्रमोशन नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में गणपति बप्पा को 5 हल्दी की गांठ अर्पित करें और सच्चे मन से 'श्री गणाधिपतये नम:' मंत्र का जप करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से जॉब में प्रमोशन मिल सकता है और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • यदि आप दिनभर अधिक मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन किए गए उपाय कलयाणकारी साबित होंगे। विनायक चतुर्थी के दिन सुबह नहाने के बाद भगवान गणेश जी के मंदिर में या फिर घर पर ही देशी घी का दीपक जलाएं और मंत्रों का जप करें।इसके बाद सुख-शांति की कामना करें। मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और कर्ज की समस्या से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2024: विनायक चतुर्थी पर इस विधि से करें गणेश जी की पूजा, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.