Move to Jagran APP

Alert: माइक्रोसॉफ्ट एज यूजर्स के लिए सरकार की सख्त चेतावनी, डेटा चुरा सकते हैं हैकर्स

माइक्रोसॉफ्ट एज यूजर्स के लिए सरकार की सख्त चेतावनी जारी हुई है। सरकार के अधीन काम करने वाली संस्था कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) ने इस ब्राउजर में कुछ खामियों के बारे में पता लगाया है। वॉर्निंग में कहा गया कि बहुत ज्यादा पुराने वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। इसलिए इस दौरान कुछ खास बातों का बहुत ख्याल रखना चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 05 Jul 2024 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 11:00 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट एज का 126.0.2592.81 वर्जन या उससे पहले के वर्जन पूरी तरह से सेफ नहीं है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) ने माइक्रोसॉफ्ट एज यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है। सरकार के अधीन काम करने वाली संस्था ने ऐसे यूजर्स को चेताया है जो माइक्रोसॉफ्ट एज का 126.0.2592.81 वर्जन या उससे पहले के वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।

ऐसे यूजर्स को अपनी सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान की गई एक छोटी सी मिस्टेक भी आपके पर्सनल डेटा में सेंधमारी करवा सकती है।

इन यूजर्स के लिए सख्त वॉर्निंग

CERT के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट एज का 126.0.2592.81 वर्जन या उससे पहले के वर्जन पूरी तरह से सेफ नहीं है। इनमें कुछ सुरक्षा खामियां पाईं गई हैं जो यूजर्स की सिक्योरिटी को खतरे में डाल सकती हैं। इसमें कुछ क्रोमियम बेस्ड कमियां संस्था ने खोजी हैं। संस्था ने कहा कि इन सुरक्षा खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स के पर्सनल सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं और निजी जानकारी को चुरा सकते हैं।

यह परेशानी उन यूजर्स के लिए नहीं है जो माइक्रोसॉफ्ट एज का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन उन यूजर्स को सतर्क हो जाने की जरूरत है जो बहुत ज्यादा पुराने वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।

यूजर्स को क्या करना चाहिए?

इन खामियों से खुद के सिस्टम के सेफ रखने के लिए यूजर्स को कुछ चीजों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि वह ब्राउजर का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हों। कहीं से भी आने वाली लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। ऐसा करना रिस्की साबित हो सकता है। कंपनी के लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी रखें। अगर कोई नया अपडेट मिलता है तो उसे सही जगह से ही इंस्टॉल करें।

ये भी पढ़ें- Parenting Apps: ऑनलाइन आपके बच्चों पर कड़ी नजर रखेंगे ये ऐप, साइबर खतरों से रहेंगे सुरक्षित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.