Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SpaceX और X का मुख्यालय कैलिफोर्निया से टेक्सस शिफ्ट करेंगे Elon Musk, क्यों हो रहा ऐसा

एलन मस्क (Elon Musk) ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक पोस्ट के साथ जानकारी दी है कि वे स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मुख्यालयों को कैलिफोर्निया से टेक्सस (Texas) शिफ्ट कर रहे हैं। लॉस एंजिल्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क कैलिफोर्निया और सैन फ्रांसिस्को में कुछ कानूनों की वजह से ऐसा करने जा रहे हैं।

By Agency Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 17 Jul 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
SpaceX और X का मुख्यालय टेक्सस में हो रहा अब शिफ्ट

एएनआई, नई दिल्ली। पॉपुलर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। मस्क ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक पोस्ट के साथ जानकारी दी है कि वे स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मुख्यालयों को कैलिफोर्निया से टेक्सस (Texas) शिफ्ट कर रहे हैं। लॉस एंजिल्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ऐसा कैलिफोर्निया और सैन फ्रांसिस्को में कुछ कानून की वजह से कर रहे हैं। मस्क ने नए राज्य कानून का हवाला देते हुए कहा है कि नया कानून शिक्षकों को छात्रों के लिंग पहचान परिवर्तनों के बारे में परिवारों को बताने से रोकता है। 

मस्क ने एक्स हैंडल पर दी फैसले को लेकर जानकारी

मस्क ने ट्वीट किया कि वह स्पेसएक्स के मुख्यालय को हॉथोर्न (Hawthorne ) से टेक्सस में शिफ्ट कर रहे हैं। स्पेसएक्स का नया मुख्यालय टेक्सस में कंपनी की लॉन्च टेस्ट साइट स्टारबेस (Starbase) में शिफ्ट किया जा रहा है।

यह फाइनल स्ट्रा है,

इस कानून और इससे पहले आए कई अन्य कानूनों के कारण, जो परिवारों और कंपनियों दोनों पर हमला करते हैं, स्पेसएक्स अब अपना मुख्यालय हॉथोर्न, कैलिफोर्निया से स्टारबेस, टेक्सस में शिफ्ट करेगा।

Tesla CEO Elon Musk

मस्क का यह कदम दक्षिणी कैलिफोर्निया के लिए एक झटका होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, यहां मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बढ़ती अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को सहारा देने में मदद की है।

और एक्स का मुख्यालय ऑस्टिन में शिफ्ट हो जाएगा।

Tesla CEO Elon Musk

किस कानून की वजह से हो रहा है ऐसा

मस्क ने जिस कानून का हवाला दिया था, उस पर गवर्नर गेविन न्यूजॉम (Governor Gavin Newsom) ने सोमवार को हस्ताक्षर किए थे। यह कदम रूढ़िवादी स्कूल बोर्डों के बीच विवाद के बाद उठाया गया था, जो माता-पिता के अधिकारों को लेकर चिंतित थे एलजीबीटीक्यू+ कार्यकर्ता भी युवाओं को लेकर चिंतित थे। 

ये भी पढ़ेंः Elon Musk का यूरोपीय आयोग पर गंभीर आरोप, कहा- X को जुर्माने से बचाने के लिए ऑफर की गई सीक्रेट डील