Move to Jagran APP

French Open 2024: खिताबी भिड़ंत में इटली की जैसमीन पाओलिनी का सामना इगा स्वियातेक से

French Open 2024 पाओलिनी ने मिर्रा आंद्रीवा को 6-3 6-1 से हराकर फ्रेंच ओपन फाइनल में प्रवेश किया जो उनके करियर का पहला फाइनल होगा। इससे पहले किसी भी ग्रैंडस्लैम में चौथे दौर से आगे नहीं जा सकी पाओलिनी ने कहा ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचकर बहुत अच्छा लग रहा है। यह असंभव जैसा था लेकिन अब सच हो गया है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Fri, 07 Jun 2024 10:42 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 10:42 PM (IST)
विश्व नंबर एक इगा स्वियातेक का सामना जैसमीन पाओलिनी से। फाइल फोटो

पेरिस, एपी: विश्व नंबर एक इगा स्वियातेक का सामना शनिवार को फ्रेंच ओपन के फाइनल में इटली की जैसमीन पाओलिनी से होगा। स्वियातेक अब तक तीन बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुकी हैं। वहीं, पाओलिनी पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची हैं। स्वियातेक ने 21 करियर सिंगल्स खिताब अपने नाम किए हैं, जबकि पाओलिनी के पास दो खिताब हैं। इस वर्ष से पहले फ्रेंच ओपन में पाओलिनी का करियर रिकार्ड 3-5 था। गफ को रोलां गैरो से बाहर करने के बाद स्वियातेक का करियर यहां रिकार्ड 34-2 है।

पाओलिनी ने मिर्रा आंद्रीवा को 6-3, 6-1 से हराया

पाओलिनी ने मिर्रा आंद्रीवा को 6-3, 6-1 से हराकर फ्रेंच ओपन फाइनल में प्रवेश किया, जो उनके करियर का पहला फाइनल होगा। इससे पहले किसी भी ग्रैंडस्लैम में चौथे दौर से आगे नहीं जा सकी पाओलिनी ने कहा, "ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचकर बहुत अच्छा लग रहा है। यह असंभव जैसा था लेकिन अब सच हो गया है।" इससे पहले, स्वियातेक ने अमेरिका की कोको गफ को सीधे सेटों में हराकर गुरुवार को यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के फाइनल में प्रवेश किया था। फ्रेंच ओपन में अपना चौथा खिताब जीतने की कवायद में लगी स्वियातेक ने तीसरी वरीयता प्राप्त गफ को 6-2, 6-4 से पराजित किया।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: महामुकाबले का 'विराट' खिलाड़ी, कमजोर पाकिस्तान के लिए कोहली से निपटना आसान नहीं

फाइनल में पहुंचना अच्‍छा पल

रोलां गैरो पर उनका जीत का सिलसिला 20 मैचों का हो गया। स्वियातेक ने कहा, टूर्नामेंट की शुरुआत में यह एक अच्छा पल था क्योंकि मैं फिर से फाइनल में पहुंच गई। गफ ने मुझे संघर्ष करने पर मजबूर किया। उन्होंने बेहतर खेल दिखाया। अब शनिवार को रोलां गैरो के फाइनल में स्वियातेक की भिड़ंत होगी । पुरुष मुकाबले में इटली के जानिक सिनेर अगर कार्लोस अलकराज को हरा देते हैं तो वह भी पुरुष सिंगल्स फाइनल में पहुंच जाएंगे। आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन सिनर चाहें जीते या हारें लेकिन सोमवार को रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच जाएंगे।

बॉक्‍स 2004 के बाद से नडाल, जोकोविक और फेडरर के बिना पहला खिताबी मुकाबला होगा

रोलां गैरो में 22 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए थे। वहीं, गत चैंपियन नोवाक जोकोविक चल रहे फ्रेंच ओपन में चोटिल होने के बाद अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने पेरिस में अपनी सर्जरी करवाई और जल्द ही वह कोर्ट पर वापसी करने की आशा कर रहे हैं। जबकि रोजर फेडरर पहले ही संन्यास ले चुके हैं, जिसके कारण 2004 के बाद से नडाल, जोकोविक या फेडरर में से कम से कम एक के बिना पेरिस में यह पहला खिताबी मुकाबला होगा।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: पाकिस्तान के विरुद्ध महामुकाबले को तैयार हार्दिक पांड्या, मैच से पहले चिर प्रतिद्वंद्वी टीम को ललकारा 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.