Move to Jagran APP

French Open: 20 साल में पहली बार दिखेगा ऐसा नजारा, फाइनल में अलकराज और ज्वेरेव की टक्कर होगी एतिहासिक

कार्लोस अलकराज 21 वर्ष की आयु में तीन अलग-अलग सतह पर ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले स्पेन के सबसे कम आयु के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 2022 में हार्ड कोर्ट पर यूएस ओपन 2023 में घासियाले कोर्ट पर विंबलडन जीता था और अब रोलां गैरो में लाल मिट्टी पर चैंपियनशिप के लिए खेलेंगे। उनके सामने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव होंगे।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sat, 08 Jun 2024 07:28 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:28 PM (IST)
फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे कार्लोस अलकाराज

 एपी, पेरिस: स्पेन के कार्लोस अलकराज ने चार घंटे नौ मिनट तक चले मैराथन सेमीफाइनल मुकाबले में इटली के जानिक सिनेर को हराकर फ्रेंच ओपन फाइनल में जगह बना ली, जहां उनका सामना अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा। अलकराज ने 2-6, 6-3, 3-6, 6-4, 6-3 से मुकाबला जीतकर पहली बार रोलां गैरो पर फाइनल में जगह बनाई।

स्पेन के 21 वर्ष के अलकराज तीन तरह के कोर्ट पर ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। उन्होंने हार्डकोर्ट पर 2022 अमेरिकी ओपन और ग्रासकोर्ट पर 2023 विम्बलडन जीता था। अब वह क्लेकोर्ट पर फ्रेंच ओपन फाइनल खेलेंगे।

ज्वेरेव ने रूड को दी मात

तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज का सामना चौथी वरीयता प्राप्त जर्मनी के ज्वेरेव से होगा, जिन्होंने नार्वे के कैस्पर रुड को सेमीफाइनल में 2-6, 6-2, 6-4, 6-2 से मात दी। यह 2004 के बाद पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है, जिसमें राफेल नडाल, नोवाक जोकोविक या रोजर फेडरर नहीं हैं। अलकराज ने कहा, "आपको खेल के दौरान आनंद लेना होगा। साथ ही अपने विरोधी के सामने तुम्हें लड़ना होगा। तुम्हें संघर्ष करना पड़ेगा।"

बनाया रिकॉर्ड

अलकराज 21 वर्ष की आयु में तीन अलग-अलग सतह पर ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले स्पेन के सबसे कम आयु के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 2022 में हार्ड कोर्ट पर यूएस ओपन, 2023 में घासियाले कोर्ट पर विंबलडन जीता था और अब रोलां गैरो में लाल मिट्टी पर चैंपियनशिप के लिए खेलेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.