Move to Jagran APP

French Open 2024: 25वें ग्रैंड स्लैम की तरफ जोकोविच का एक और कदम, तीसरे दौर में बनाई जगह, मेदवेदेव बिना मैच खेले अगले दौर में

नोवाक जोकोविच ने बड़ी आसानी से अपना मुकाबला जीतते हुए फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में जगह बना ली है। बारिश के कारण कई मैचों में परेशानी आई लेकिन ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। जोकोविच अपने 25वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में हैं और इस बार उनका रास्ता पहले से आसान है क्योंकि क्ले कोर्ट के दिग्गज राफेल नडाल पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Thu, 30 May 2024 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 10:53 PM (IST)
फ्रेंच ओपन के बाद तीसरे दौर में पहुंचे नोवाक जोकोविच

 रायटर, पेरिस: अपना 25वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने उतरे गत चैंपियन नोवाक जोकोविक ने फ्रेंच ओपन में विजयी अभियान जारी रखते हुए तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया। जोकोविक ने गुरुवार को दूसरे दौर में स्पेनिश खिलाड़ी रोबर्टो कारबेल्स बेना पर आसान जीत दर्ज की। विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव भी वॉकओवर मिलने से तीसरे दौर में पहुंचे।

महिलाओं में दूसरी वरीयता प्राप्त एरिना सबालेंका और चौथी वरीयता प्राप्त एलिना रिबाकिना ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

यह भी पढ़ें- 'मेरे कहने पर सुरेश रैना ने डिलीट किया ट्वीट, शाहिद अफरीदी का चौंकाने वाले बयान, जानिए पूरा मामला

जोकोविच की आसान जीत

पुरुष सिंगल्स में गुरुवार को जोकोविक ने गैर वरीय स्पेनिश खिलाड़ी को 6-4, 6-1, 6-2 से पराजित किया। नौवें गेम में सर्विस पर बढ़त बनाते हुए जोकोविक ने 24 शॉट की रैली के बाद तगड़े स्मैश के साथ ब्रेक प्वाइंट बनाया और पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में स्पेनिश खिलाड़ी पर पूरा दबदबा बनाते हुए 37 वर्षीय जोकोविक ने 4-0 की बढ़त बना ली और सेट अपने नाम किया। तीसरे सेट में जोकोविक ने 5-1 की बढ़त बनाते हुए मैच अपने नाम किया।

अन्य मैच में मेदवेदेव प्रतिद्वंद्वी मिमोर केमौनोविक के मैच से हटने के कारण अगले दौर में पहुंचे गए। मैच के 55वें मिनट में केमौनोविक चोटिल हो गए, जिसके बाद मैच को रोकना पड़ा। उस समय मेदवेदेव 6-1, 5-0 से आगे थे। अगले दौर में मेदवेदेव का सामना चेक गणराज्य के टामस माचेच या अर्जेंटीना के मारियनो नावोन में से किसी एक से होगा। इस वर्ष लाल बजरी पर मेदवेदेव का रिकार्ड 8-3 हो गया गया है। इससे पहले, वह मैड्रिड ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे।

अन्य मैच में 10वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव ने हंगरी के फाबियान मारोजान को एक घंटे 40 मिनट चले मुकाबले में 6-0, 6-3, 6-4 से हराया। वहीं, इटली के माते अर्नाल्डी ने एलेक्जेंडर मुलर को 6-4, 6-1, 6-3 से हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश किया। अगले दौर में उनका सामना छठी वरीयता प्राप्त आंद्रे रुबलेव से होगा।

सबालेंका की आसान जीत

महिला सिंगल्स में सबालेंका को जापानी क्वालीफायर मोयुका उचिजिमा के विरुद्ध जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने यह मुकाबला 6-2, 6-2 से अपने नाम किया। उचिजिमा पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के दूसरे दौर में पहुंची थीं। बेलारूस की सबालेंका ने केवल 62 मिनट में जीत दर्ज की और अब उनका सामना उनकी अच्छी दोस्त स्पेन की पाउला बाडोसा से होगा। गुरुवार को भी अन्य कोर्ट पर वर्षा के कारण मैचों को स्थगित कर दिया गया, लेकिन मुख्य कोर्ट फिलिप चेट्रियर में शीर्ष वरीय खिलाडि़यों के मुकाबले खेले गए।

मैच के बाद सबालेंका ने कहा कि वरीयता प्राप्त खिलाडि़यों के पास यह लाभ होता है कि हमें छत वाले कोर्ट में खेलने का अवसर मिलता है। मैं जानती थी कि मौसम कैसा भी हो, मुझे मेरा मैच खेलने को मिलेगा। महिला सिंगल्स के अन्य मैच में चौथी वरीयता प्राप्त एलिना रिबाकिना ने रूस की अरांतजा रूस को 6-3, 6-4 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना ने स्थानीय डायने पैरी को 6-4, 7-6 से हराया।

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के दिग्गज ने T20 World Cup से पहले अपने ही खिलाड़ियों पर उठा दिए सवाल, इस बात की कर दी शिकायत!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.