Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aligarh News: रात 10 से सुबह 7 बजे तक रहती है चर्बी की दुर्गंध, सीएम तक पहुंचा केस; जांच को पहुंचे अधिकारी

अलीगढ़ जिले में सात कट्टीघर संचालित हैं। वहीं अनाधिकृत रूप से रात में चर्बी उबालने वालों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। अलीगढ़ में रात 10 से सुबह सात बजे के बीच चर्बी उबालने से पूरे शहर में दुर्गंध फैलती है। इसकी शिकायत सीएम पोर्टल पर की गई है। प्रशासन ने तीन टीमों का गठन किया। सात कट्टीघरों में दुर्गंघ रोकने संबंधी उपकरण संचालित मिले।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 24 Sep 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
बजरंग दल के कार्यकर्ता सड़क जाम कर प्रर्दशन करने पहुंचे।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। शहर में चर्बी की दुर्गंध से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। रोरावर, अमरपुर कोंडला, देहली गेट क्षेत्रों कट्टीघर हैं। रिकॉर्ड में जिले में सात कट्टीघर संचालित हैं। अवैध रूप से रात के अंधेरे में चर्बी उबालने वालों पर नकेल नहीं कसी जा सकी है। रात 10 से सुबह सात बजे के बीच चर्बी उबालने से पूरे शहर में दुर्गंध फैलती है। यह प्रकरण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक पहुंच गया है।

सीएम पोर्टल पर भाजपा अलीगढ़ के जिला सह कोषाध्यक्ष हरवेंद्र गुप्ता सुशील की ओर से शिकायत की गई है। प्रशासनस्तर से इनके निरीक्षण व रोकथाम के लिए तीन टीमें गठित कर दी गई हैं। रविवार को तीन कट्टीघरों पर टीमों ने निरीक्षण किया। वहां दुर्गंघ रोकने संबंधी उपकरण संचालित मिले।

दुर्गंध रोकधाम के लिए गठित की थी टीमें

चर्बी की दुर्गंध की रोकथाम के लिए एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट ने सिटी मजिस्ट्रेट राम शंकर, अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम सुधीर कुमार और अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय संजय मिश्रा के निर्देशन में तीन टीमों को गठित किया है। हर टीम में तीन-तीन सदस्य हैं। इनमें प्रदूषण नियंत्रण विभाग, पशुपालन विभाग और खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

टीम ने इनका किया था निरीक्षण

रविवार को अलदुआ फूड प्रोसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड अमरपुर कोंडला, अल तबारक फ्रोजन प्राइवेट लिमिटेड मुल्लापाड़ा देहली गेट, एचएमए एग्रो इंडस्ट्री लिमिटेड तालसपुर खुर्द, अल-हसन एग्रो फूड्स प्राइवेट लिमिटेड अमरपुर कोंडला, अल-अम्मार फ्रोजन फूड प्राइवेट लिमिटेड अमरपुर कोंडला, फिग्रेरियो कन्जरवा अल्लाना तालसपुर खुर्द, अल-हम्द एग्रो फूड्स उदला इलियासपुर व फेयर एक्सपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अमरपुर कोंडला में टीम निरीक्षण करने पहुंचीं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी राधेश्याम ने बताया कि उनकी टीम ने दो कट्टीघरों पर निरीक्षण किया, जिनमें दुर्गंध अवरोधक उपकरण, बायो-फिल्टर आदि चलते मिले।

बजरंगबल वालों ने मेयर आवास के बाहर सड़क की जाम

बजरंग बल ने किया भाजपाइयों का घेराव

बजरंग बल अलीगढ़ महानगर के संयोजक गौरव शर्मा ने कहा कि चर्बी की दुर्गंध फैलने में पुलिस-प्रशासन समेत भाजपा के कुछ जनप्रतिनिधि भी जिम्मेदार हैं। बजरंग दल वालों ने मंगलवार को मेयर आवास के बाहर सड़क जाम कर दी। चर्बी की बदबू बंद कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। बजरंग दल के पदाधिकारी गौरव बोले कि तीन दिन से अखबारों में छप रहा है, बजरंगबल घेराव करेगा। लेकिन 11:30 बजे तक मेयर यहां संगठन की सुनने नहीं आ रहे हैं। मेयर जब तक बाहर नहीं आते तब तक पानी भी न पीने का संकल्प लिया है। तब तक बजरंग दल के कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं।

व्यापार मंडल भी विरोध में

उत्तरप्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने भी चर्बी की दुर्गंध प्रकरण पर सराय मान सिंह स्थित कैंप कार्यालय पर बैठक की। युवा महानगर अध्यक्ष विवेक शर्मा ने कहा कि शहर में रोजाना पशुओं का अवैध रूप से कटान हो रहा है। युवा चेयरमैन राज सक्सेना ने कहा कि प्रशासन ने अवैध कट्टी घरों पर शिकंजा कसना बंद कर दिया है। यह प्रदेश की योगी सरकार को बदनाम करने कि साजिश है। जल्द से जल्द इस पर कार्रवाई नहीं हुई तो व्यापार मंडल आंदोलन के लिए बाध्य होगा। नवरात्र में नौ दिन मीट की दुकानों को बंद कराए जाने की मांग उठाई।

कट्टीघरों के निरीक्षण के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें प्रतिदिन निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण की मासिक रिपोर्ट भी पेश करेंगी। किसी भी कट्टीघर में अनियमितता पाई गई या अवैध रूप से संचालन मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। अमित कुमार भट्ट, एडीएम सिटी

एडीएम सिटी-एसपी सिटी ने किया भ्रमण, कार्रवाई के निर्देश

चर्बी की बदबू आने को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट और एसपी सिटी मृगांक शेखर पांडेय भी टीम के साथ रविवार रात उन क्षेत्रों में गए, जहां से बदबू आ रही है। एसपी सिटी ने बताया कि आसपास के लोगों से जानकारी मिली है कि एटूजेड के प्लांट में जब जमा कूड़े को निकाला जाता है तो उससे भी बदबू आती है।

दो दिन से सासनी गेट क्षेत्र में इसके चलते ही बदबू आ रही है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों से बात की गई है। कट्टीघरों में भी चेकिंग कराई जा रही है। कोतवाली, देहलीगेट, रोरावर और सासनी गेट पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि अगर कहीं से भी चर्बी उबालने की सूचना मिलती है मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई करें।

ये भी पढ़ेंः गर्लफ्रेंड को इंप्रेस करने के लिए पुलिसवाला बना प्रेमी; दुकानदारों पर रौब दिखा रहा था, एसओ पहुंचे तो हड़बड़ा गया

ये भी पढ़ेंः Agra News: 'कमिश्नरेट नहीं कमीशन की रेट', विधायक डा. जीएस धर्मेश ने अपनी ही सरकार में पुलिस के खिलाफ खोला मोर्चा

प्रशासन कार्रवाई करे : विधायक

शहर विधायक मुक्ता राजा ने भी बदबू को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से बात की है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों से कहा गया है जहां भी अवैध कटान होता है या चर्बी उबालने की सूचना मिलती है वहां सख्त कार्रवाई करें। रविवार रात अधिकारियों की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण भी किया 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें