Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास तीन गांवों में बनना है इंडस्ट्रियल कॉर‍िडोर, किसानों से कराई जा रही जमीन की रज‍िस्‍ट्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निकट बेनावा खानजहांपुर व जगदीशपुर मुस्लिम गांव में 220 हेक्टेयर भूमि पर औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना होनी है। तीनों गांवों के 1115 किसानों से भूमि अधिग्रहित की जानी है। मंगलवार तक उपनिबंधक कार्यालय में 97 किसानों से 15 हेक्टेयर भूमि का बैनामा करा लिया गया है। अधिग्रहित की गई भूमि के लिए सभी किसानों को निर्धारित सर्किल रेट से चार गुणा मुआवजा दिया जा रहा है।

By Abhishek Malviya Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 30 Jan 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
अकबरपुर तहसील में प्रस्तावित औद्योगिक कॉरिडोर का नक्शा।- जिला प्रशासन

जागरण संवाददाता, अंबेडकरनगर। औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रशासन की कवायद तेज हो गई है। अकबरपुर तहसील में विकसित हो रहे औद्योगिक कॉरिडोर के निर्माण में किसानों से भूमि का बैनामे कराने में तेजी लाई गई है। तीन माह में सभी भूमि का बैनामा कराकर अधिग्रहण शुरू किया जाएगा, जिसके बाद औद्योगिक गलियारा विकसित करने का कार्य शुरू होगा। अधिग्रहित की जाने वाली भूमि में निजी नलकूप, सड़क-खड़ंजा आदि का चिह्रि‍त कर मूल्यांकन पूर्ण हो गया है, स्वीकृति के लिए इसे विभागों को भेजा गया है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निकट बेनावा, खानजहांपुर व जगदीशपुर मुस्लिम गांव में 220 हेक्टेयर भूमि पर औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना होनी है। तीनों गांवों के 1,115 किसानों से भूमि अधिग्रहित की जानी है। मंगलवार तक उपनिबंधक कार्यालय में 97 किसानों से 15 हेक्टेयर भूमि का बैनामा करा लिया गया है।

क‍िसानों को द‍िया जा रहा मुआवजा  

अधिग्रहित की गई भूमि के लिए सभी किसानों को निर्धारित सर्किल रेट से चार गुणा मुआवजा दिया जा रहा है। तहसीलदार बनबीर सिंह ने बताया कि प्रतिदिन किसान बैनामे के लिए पहुंच रहे हैं। किसानों से समन्वय बनाकर भूमि का बैनामा कराया जा रहा है। मार्च माह तक बैनामे की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।

यूपीडा से जिला प्रशासन को मिले हैं 50 करोड़ रुपए

जिले में दो औद्योगिक कॉरिडोर विकसित करने के लिए शासन की मंजूरी मिल चुकी है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने गत नवंबर माह में जिला प्रशासन को 50 करोड़ रुपये का बजट दे दिया है। जिला प्रशासन अब भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को तेजी से पूर्ण करने में लगा है।

बेवाना में अदाणी ग्रुप स्थापित करेगा साइलो 

बड़े उद्योगपतियों में शामिल अदाणी ग्रुप बेवाना में खाद्य सामग्री भंडारण साइलो स्टोरेज स्थापित करेगा। जिला प्रशासन से इसके लिए भूमि मांगी गई थी। किसानों से भूमि का अधिग्रहण पूरा करने के बाद जिला प्रशासन अदाणी ग्रुप को भूमि मुहैया कराएगा। यहां भूमि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से एकदम सटी है, जिससे भारी मालवाहक वाहनों को आने-जाने में भी सहूलियत होगी।

गांववार किसानों की संख्या

बेवाना - 174

जगदीशपुर मुस्लिम : 86

खानजहांपुर : 855

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की भूमि का बाद में होगा चिन्हाकन

दूसरा औद्योगिक गलियारा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निकट जलालपुर तहसील क्षेत्र के गांवों में होना है। जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने बताया कि अकबरपुर में औद्योगिक कारिडोर विकसित होने के बाद गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निकट भूमि अधिग्रहित की जाएगी। बिना किसानों की सहमति के कोई भी भूमि का अधिग्रहण नहीं होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें